Move to Jagran APP

सेहत को नुक़सान भी पहुंचा सकती है मटर, इसके अधिक सेवन से हो सकते हैं ये 5 नुकसान

मटर में कैलोरी बेहद कम पाई जाती है और फाइबर प्रोटीन मैंगनीज आयरन और फोलेट भरपूर मात्रा में होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत करते है। स्वादिष्ट मटर जहां कई बीमारियों का उपचार करती है वहीं कई बीमारियों का सबब भी बनती है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 02:47 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 02:47 PM (IST)
सेहत को नुक़सान भी पहुंचा सकती है मटर, इसके अधिक सेवन से हो सकते हैं ये 5 नुकसान
हरी मटर का ज्यादा सेवन बॉडी में प्लेटलेट्स काउंट को कम कर सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी की सब्जियों में मटर सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली सब्जी है। वैसे तो आजकल हर सब्जी पूरे साल मिलती है लेकिन सीजनल सब्जी का स्वाद ही अलग होता है। मटर खाने में ना सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। मटर में विटामिन A, B-1, B-6, C और K पाया जाता है, इसलिए इसे विटामिन का पावरहाउस भी कहा जाता है।

loksabha election banner

मटर में कैलोरी बेहद कम पाई जाती है और फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज, आयरन और फोलेट भरपूर मात्रा में होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत करते है। स्वादिष्ट मटर जहां कई बीमारियों का उपचार करती है वहीं कई बीमारियों का सबब भी बनती है। आइए जानते हैं कि मटर खाने से कौन-कौन सी बीमारियों का खतरा हो सकता है।

प्लेटलेट्स काउंट कम कर सकती है मटर:

हरी मटर का ज्यादा सेवन बॉडी में प्लेटलेट्स काउंट को कम कर सकती है। इसके सेवन से शरीर में विटामिन K का लेवल बढ़ जाता है जो खून को पतला करता है।

पाचन खराब करती है मटर:

अगर आपका पेट खराब रहता है या पाचन से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है तो मटर का सेवन कम करें।

यूरिक एसिड बढ़ाती है मटर:

हरी मटर में प्रोटीन, अमीनो एसिड और फाइबर होता है जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। इसमें मौजूद विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाता है, इसे ज्यादा खाने से कैल्शियम का लेवल कम होने लगता है और यूरिक एसिड बढ़ने लगता है। यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में दर्द की परेशानी हो सकती है।

पेट में गैस बढ़ाती है मटर:

मटर ज्यादा खाने से पेट दर्द, पेट में सूजन और गैस की समस्या ज्यादा रहती है। मटर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसे पचाने में परेशानी होती है। इसमें मौजूद लेक्टिन पेट में सूजन को बढ़ाने का काम करता है।

बॉडी फैट बढ़ाती है मटर:

अधिक मात्रा में मटर का सेवन बॉडी में फैट की मात्रा को बढ़ाता है। मटर में मौजूद फाइटिक एसिड और लेक्टिन शरीर के पोषक तत्वों के अवशोषण में रूकावट डालता है। इसका अधिक सेवन शरीर को पोषक तत्व मिलने में परेशानी पैदा करता है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.