Move to Jagran APP

Global Day Of Parents: कोरोना वायरस पॉज़ीटिव होने पर क्या शिशु को स्तनपान कराना सुरक्षित है?

Global Day Of Parentsकोरोना वायरस पॉज़ीटिव मांए अपने दूध में एंटीबॉडी का उत्पादन करती हैं जो उनके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को बढ़ाएंगा और उनकी रक्षा करेगा।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 12:26 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 12:27 PM (IST)
Global Day Of Parents: कोरोना वायरस पॉज़ीटिव होने पर क्या शिशु को स्तनपान कराना सुरक्षित है?
Global Day Of Parents: कोरोना वायरस पॉज़ीटिव होने पर क्या शिशु को स्तनपान कराना सुरक्षित है?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Global Day Of Parents: किसी भी मां-बाप के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है एक महामारी के फैलने पर अपने बच्चों को सेहतमंद और सुरक्षित रखना। ख़तरनाक कोरोना वायरस महामारी के चलते डर और अनिश्चितता के बीच सभी परिवारों के लिए धैर्य बनाए रखना मुश्किल हो रहा है। 

loksabha election banner

आज 6-7 महीने बाद भी कोरोना वायरस का दुनियाभर में कहर तेज़ी से जारी है। इसकी वजह से मां-बाप और खासकर नई मांओं का चिंता करना वाजिब है कि कहीं वो स्तनपान के ज़रिए नवजाद को ये वायरस न दे दें। हर साल दुनियाभर में एक जून को पैरेंट्स को सम्मान और बच्चों के प्रति उनकी निस्वार्थ प्रतिबद्धता के लिए विश्व माता-पिता दिवस मनाया जाता है।      

पूरी दुनिया के सभी परिवार इस वक्त COVID-19 को फैलने से रोकने के लिए अपने घरों में बंद हैं, ऐसे में ज़रूरी है कि बच्चों को सुरक्षित महसूस कराया जाए और सेहतमंद लाइफस्टाइल को फॉलो किया जाए। इस महामारी ने नई मांओं को खुशी मनाने का समय तक नहीं दिया, वो मां बनने पर खुश नहीं बल्कि अपने नवजात बच्चे के लिए फिक्रमंद हैं। अगर आप भी अपने नवजात को स्तनपान करा रही हैं, तो अपनी और अपने बच्चे की सुरक्षा के सही तरीकों को समझना बेहद आवश्यक है।

अगर आपको कोरोना वायरस है तो क्या आप स्तनपान करा सकती हैं? 

UNICEF के मुताबिक, वे मांएं जो बच्चे को जन्म देने से कुछ समय पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हुईं और वो जो स्तनपान कराते समय संक्रमित हो जाती हैं, वे अपने दूध में एंटीबॉडी का उत्पादन करेंगी, जो उनके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को बढ़ाएंगा और उनकी रक्षा करेगा। इसका मतलब ये हुआ कि स्तनपान इस वक्त शिशु को बचाने और वायरस से लड़ने का सबसे अच्छा तरीका है।

दिशानिर्देशों में ये भी सलाह दी गई है कि अगर मां को बुखार, खांसी या सांस में तकलीफ जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो उसे तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

नई मां और नवजात को महामारी के दौरान कैसे सुरक्षित रखा जाए 

UNICEF के दिशानिर्देशों के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी के दौरान स्तनपान कराते वक्त तीन बातों का ध्यान रखने की ज़रूरत है। अभी तक, ये वायरस स्तन के दूध में नहीं पाया गया है, इसलिए सभी मांओं को सलाह दी हई है कि वह स्वच्छता का पालन करते हुए स्तनपान जारी रखें।

- बच्चे को स्तनपान कराते वक्त मास्क पहनें।

- बच्चे को छूने से पहले और बाद में हाथों को अच्छी तरह साबुन से धो लें।

- सतहों को रोज़ाना डिसइंफेक्ट कर अच्छी तरह साफ करें।

इस वक्त शिशु के लिए मां या किसी अन्य संक्रमित परिवार के सदस्य के करीबी संपर्क से वायरस को पकड़ना का सबसे बड़ा ख़तरा है। इसलिए, अगर घर पर कोई बीमारी है तो अधिक सतर्क रहने की ज़रूरत है।

स्तनपान के फायदे

-ये बात साबित हो चुकी है कि स्तनपान नवजाव शिशु को कई तरह की बीमारियों से बचाता है।  

- स्तन का दूध, जो शिशुओं के लिए आदर्श पोषण है, विटामिन, प्रोटीन और वसा से भरा होता है, जो आपके बच्चे के बढ़ने में मदद करता है। 

- फॉर्मूला फीड की तुलना में बच्चे के लिए स्तन के दूध को पचाना आसान होता है।

- स्तन के दूध में एंटीबॉडी आपके बच्चे को वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.