Move to Jagran APP

Baby Care In Winters: सर्दियों में इस तेल से ज़रूर करें बच्चे की मालिश, होंगे कई फायदे

Baby Care In Winters छोटे बच्चों की मांसपेशियों की मज़बूती और सेहत के लिए मालिश बेहद ज़रूरी भी है। हालांकि शिशु को मालिश करते वक्त इस बात का भी ख्याल रखना ज़रूरी है कि मालिश सही तरीके से की जाए।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 04:24 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 09:26 PM (IST)
Baby Care In Winters: सर्दियों में इस तेल से ज़रूर करें बच्चे की मालिश, होंगे कई फायदे
सर्दियों में इस तेल से ज़रूर करें बच्चे की मालिश, होंगे कई फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Baby Care In Winters: सर्दियों के मौसम में हम सभी को अपनी सेहत के साथ-साथ त्वचा का भी ख्याल रखना होता है और अगर आपके घर नवजात शिशु है, तो उसका ख़ासतौर पर ध्यान रखना होगा। क्योंकि नवजात बच्चे काफी नाज़ुक होते हैं इसलिए ठंडे मौसम में उनके बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। आमतौर पर ठंड में बच्चे को नहलाने से पहले तेल मालिश की जाती है, ताकि बच्चे का शरीर गर्म रहे और मांसपेशियां मज़बूत हों। 

loksabha election banner

छोटे बच्चों की मांसपेशियों की मज़बूती और सेहत के लिए मालिश बेहद ज़रूरी भी है। हालांकि, शिशु को मालिश करते वक्त इस बात का भी ख्याल रखना ज़रूरी है कि मालिश सही तरीके से की जाए। साथ ही इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले तेल के बारे में खास सावधानी बरतनी चाहिए। 

नारियल तेल की मालिश

दरअसल, बच्चों की त्वचा बेहद कोमल होती है, इसलिए नारियल तेल को बेस्ट माना जाता है। खासकर, सर्दियों में बच्चे को धूप में लिटाकर नारियल के तेल से मालिश करनी चाहिए। अगर आप नारियल तेल के फायदों के बारे में जानना चाहती हैं, तो ये आर्टिकल ज़रूर पढ़ें। 

1. नारियल के तेल में आयरन मौजूद होता है इसलिए इसकी मालिश से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-सी, ई और के भी होता है जो बच्चे की सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद रहता है। 

2. नारियल तेल बेबी की त्वचा पर सनस्क्रीन का काम करता है। अगर हर रोज़ इससे बच्चों की मालिश की जाए तो वह सूरज की UV किरणों से बचे रहेंगे।

3. डायपर के इस्तेमाल से अक्सर बच्चों की स्किन पर रैशेज़ हो जाते हैं। इससे बचने के लिए स्किन पर नारियल का तेल लगाने के अलावा डायपर पर भी हल्का सा तेल लगा दें। इससे स्किन ड्राई नहीं होगी और हेल्दी रहेगी।

4. नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं जो कई तरह के इंफेक्शन्स से बचाती हैं। त्वचा इस तेल को आसानी से सोख भी लेती है।

5. कई बार बच्चे के मुंह पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं। इनमें कई बार दर्द और खुजली भी होने लगती है। ये दाने वक्त के साथ इंफेक्शन का रूप ले सकते हैं और पूरे शरीर में फैल सकते हैं। ऐसे में नारियल तेल की मालिश से इसे सही किया जा सकता है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.