Move to Jagran APP

Ginger Benefits: कैंसर से लेकर कई खतरनाक बीमारियों से बचाता है अदरक, जानें इसके कई फायदे

अदरक ज़ुखाम या गला खराब जैसी समस्या ने निपटारा दिलाता है। अदरक एक ऐसी चीज़ है जो न सिर्फ आपको स्वस्थ रखने में भी मददगार होता है बल्कि आपको बीमारियों से भी बचाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sat, 24 Aug 2019 01:43 PM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 09:39 AM (IST)
Ginger Benefits: कैंसर से लेकर कई खतरनाक बीमारियों से बचाता है अदरक, जानें इसके कई फायदे
Ginger Benefits: कैंसर से लेकर कई खतरनाक बीमारियों से बचाता है अदरक, जानें इसके कई फायदे

नई दिल्ली, जेएनएन। Ginger Benefits: अदरक एक ऐसी सब्ज़ी है जिसका न सिर्फ भारतीय बल्कि दुनिया भर के खानों में बेहद अहम किरदार होता है। अदरक खाने के साथ-साथ चाय और कई ड्रिंक्स का स्वाद बेमिसाल बनाता है। आप में से ज़्यादातर लोगों ने अदरक वाली चाय ज़रूर पी होगी। इस चाय की एक चुस्की से आप मिनटों में तरोताज़ा हो जाते हैं। इतना ही नहीं, अदरक ज़ुखाम या गला खराब जैसी समस्या ने निपटारा दिलाता है। अदरक एक ऐसी चीज़ है जो न सिर्फ आपको स्वस्थ रखने में भी मददगार होता है बल्कि आपको बीमारियों से भी बचाता है। 

loksabha election banner

अदरक में कार्बोहाइड्रेट समेत डायटरी फाइबर और प्रोटीन मौजूद होते हैं। इसके औषधीय गुणों की वजह से 2000 साल से भी ज्यादा वक्त से चीन के लोग इसे दवा के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। तो आइए आज जानते हैं अदरक के ऐसे फायदों के बारे में जो आप इससे पहले नहीं जानते थे।

1. अगर आपको जी मचलने या उल्टी की परेशानी हो, तो अदरक का छोटा-सा टुकड़ा चूस्ते रहे, इससे आपको थोड़ी देर में बेहतर महसूस होगा। गर्भवती महिलाओं को अक्सर ये समस्या रहती है, वो भी अदरक का इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. अगर आप रोज़ाना अदरक खाएंगे तो यह आपकी पाचन क्रिया को अच्छा रखेगा। साथ ही, इससे पेट दर्द, पेट फूलने और डायरिया जैसी समस्या भी दूर होती हैं।

3. इसमें एंटीइंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टी होती है। अदरक के इस्तेमाल से आपको सूजन और किसी तरह के दर्द से आराम मिलता है। यहां तक कि अर्थराइटिस के मरीज के लिए ये काफी फायदेमंद होता है।

4. इसमें 6-जिंजरॉल पदार्थ होता है जिसमें इसमें एंटीकैंसर प्रोपर्टी होती हैं। इससे ब्रेस्ट और ओवरी कैंसर का खतरा कम होता है।

5. अदरक शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न करने में भी मदद करता है। ये आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है जिससे आपका वज़न आसानी से कम हो जाता है।  

6. इसके सेवन से सिरदर्द समेत सर्दी-खांसी और अस्थमा जैसी परेशानी भी दूर होती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.