Move to Jagran APP

Fruits For Weight Loss: बैली फैट से परेशान हैं तो भूख पर कंट्रोल नहीं करें, बल्कि इन फ्रूट्स को करें अपनी डाइट में शामिल

Fruits For Weight Loss अगर आप अपने बढ़ते फैट से परेशान है तो सबसे पहले अपनी डाइट से फालतू चीजों को निकाल दें और इन फ्रूट्स को शामिल करें जिनके इस्तेमाल से आपका बैली फैट कंट्रोल में रहे।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 12:38 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 12:52 PM (IST)
Fruits For Weight Loss: बैली फैट से परेशान हैं तो भूख पर कंट्रोल नहीं करें, बल्कि इन फ्रूट्स को करें अपनी डाइट में शामिल
पेट की चर्बी आपके खान-पान का नतीजा है जिसे आप डाइट में बदलाव से कम कर सकते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल बीजी लाइफ में मसरुफियत इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि हम लोग घंटों बैठकर काम करते रहते हैं। यहां तक की बैठे-बैठे ही खाते-पीते रहते हैं, नतीजा हमारा बैली फैट दिनों दिन बढ़ता रहता है। बढ़ता फैट आपकी सारी खूबसूरती छीन लेता है। आप कुछ भी ड्रेस पहनते हैं तो आपकी बॉडी बिना शेप में नजर आती है। आपने कभी सोचा है कि आप बढ़ते फैट से परेशान तो रहते हैं लेकिन उसके बढ़ने का कारण नहीं ढूंढते। आप बैठे-बैठे अपना पेट भरने के लिए कुछ भी खाते रहते हैं जिससे आपका बैली फैट लगातार बढ़ता जाता है। आप अपने बढ़ते फैट से परेशान है तो सबसे पहले अपनी डाइट से फालतू चीजों को निकाल दें और इन फ्रूट्स को शामिल करें, जिनके इस्तेमाल से आपका बैली फैट कंट्रोल में रहे। आइए जानते हैं ऐसे कौन से फल है जिनका इस्तेमाल करके आपका बैली फैट नहीं बढ़ेगा।

loksabha election banner

भूख लगे तो अनार का करे सेवन

अनार देखने में जितना खूबसूरत है उतना ही गुणकारी फल भी है। अनार खून की कमी को पूरा करता है, इसका लगातार सेवन करने से शरीर में ऊर्जा भरपूर रहती है। अगर दिन में एक अनार रोज खाएंगे तो पेट भरा-भरा महसूस करेंगे साथ ही बॉडी में ऊर्जा भी रहेगी। पाचन सही रहने से पेट पर चर्बी नहीं जमा होगी।

सेब का करें रोज इस्तेमाल

रोज एक सेब खाएं और डॉक्टर को दूर भगाएं। फाइबर से भरपूर सेब शरीर को अधिक ऐक्टिव रखता है। सेब में मौजूद पोषक तत्व आलस बढ़ाने वाले विषाक्त पदार्थों को शरीर में जमा नहीं होने देते। सेब में मौजूद भरपूर मात्रा में फाइबर पाचन को सही रखता है और बॉडी में फैट जमा नहीं होने देता।

नाशपाती का करें सेवन

नाशपाती एक ऐसा फल है जिसे खाने से शारीरिक कमजोरी दूर रहती है और शरीर में जमा फालतू चर्बी बाहर निकलती रहती है। नाशपाती में पोटैशियम, कॉपर और जिंक शरीर को भरपूर ऊर्जा देते हैं, जिससे आप खुद को एनर्जी से भरपूर महसूस करते हैं। अगर आप अधिक समय तक शारीरिक काम करते हैं तो ये आपकी बैली पर फैट जमा नहीं होने देगी।

अनानास का करें इस्तेमाल

अनानास एक ऐसा फल है, जो पूरे साल आराम से मिल जाता है। इसमें विटमिन-सी भरपूर मात्रा में होता है जो आपकी थकान दूर करने के साथ ही मानसिक थकान भी दूर करता है। इसके साथ ही शरीर में जमा फैट भी कम हो जाता है।

भूख लगे तो केला जरूर खाएं

केला आयरन, पोटैशियम और विटमिन-बी6 से भरपूर होता है । ज्यादातर लोगों को यह गलतफहमी होती है कि केला वेट बढ़ाने का काम करता है, जबकि यह बात सही नहीं है। केला खाने के बाद यदि दूध का सेवन किया जाए तो यह शरीर में मसल्स बनाने का काम करता है। यदि आप फ्रूट चाट में केले का उपयोग करते हैं तो यह एनर्जी देने और बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। 

                             Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.