नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Liver Health Tips: लिवर शरीर का पॉवरहाउस होता है। यह कई तरह की ज़रूरी काम करता है और प्रोटीन, कोलेस्ट्रोल और बाइल के उत्पादन में मदद भी करता है। इसके अलावा यह विटामिन्स, खनीज और यहां तक कि कार्बोहाइड्रेट्स को जमा करने का काम भी करता है। साथ ही लिवर शराब, दवाएं और चयापचय के प्राकृतिक उपोत्पाद को तोड़ने का काम भी करता है।

क्योंकि लिवर शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के काम करता है, इसलिए लिवर की सेहत अच्छी रखने के लिए डाइट का खासतौर पर ख्याल रखना ज़रूरी है। तो आइए जानें कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में जो आपकी लिवर की सेहत को दुरुस्त रखते हैं।

चाय: चाय में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो लिवर की सेहत सधारने में मददगार साबित होते हैं। ब्लैक और ग्रीन-टी लिवर में एंज़ाइम और फैट के स्तर को सुधारने में मदद करती है। खासतौर से, ग्रीन-टी लिवर एंज़ाइम के स्तर में सुधार कर सकती है, ऑक्सीडेटिव तनाव और लिवर की चर्बी को कम कर सकती है।

टोफू: टोफू भी लिवर के लिए अच्छा होता है क्योंकि यह सोया बना होता है और यह लिवर में फैट्स के जमाव को भी कम करता है। एक स्वस्थ प्रोटीन विकल्प होने के नाते, सोया और टोफू लीवर के स्वास्थ्य के लिए अच्छे साबित होते हैं।

फल: सही मात्रा में फलों का सेवन लिवर की सेहत को ठीक रखने का काम करता है। संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फल भी मददगार हो सकते हैं। संतरे में मौजूद विटामिन-सी लिवर में फैट जमा होने से रोकने में मदद करता है। इसी तरह, अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट भी लीवर की रक्षा करने का काम करते हैं। क्रैनबेरीज़ और ब्लूबैरीज़ जैसे फलों में भी एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं।

ओट्स: यह भी लिवर के लिए हेल्दी होते हैं क्योंकि ओट्स फाइबर से भरपूर होता है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने की वजह से, ओट्स को लीवर की रिकवरी में तेज़ी लाने के लिए जाना जाता है।

कॉफी: कॉफी का अगर सही मात्रा में सेवन किया जाए, तो यह भी कई तरह से सेहत को फायदा पहुंचा सकती है। कॉफी लिवर से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को भी कम करती है। शोध में देखा गया है कि जिन लोगों को पुरानी लिनर की बीमारी होती है, उनमें कॉफी पीने से सिरोसिस या फिर हमेशा के लिए लिवर के नुकसान का ख़तरा कम होता है। इसे कम मात्रा में पीने से लीवर कैंसर होने का खतरा कम हो सकता है।

सब्ज़ियां: अपने आहार में क्रूसिफेरस सब्ज़ियों को शामिल करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिल सकता है, पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। क्रूसीफरस सब्ज़ियां खासतौर पर लिवर की सेहत के लिए अच्छी साबित होती हैं। इसलिए अपनी डाइट में ब्रोकली, पत्ता गोभी, पालक जैसी सब्ज़ियों को ज़रूर शामिल करें। वे नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर रोग को रोकने और उससे लड़ने में भी मदद कर सकते हैं।

नट्स: वसा के स्वस्थ स्रोत जैसे नट्स सूजन को कम कर सकते हैं। एक आसान स्नैक होने के नाते, नट्स आपके लीवर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। वे विटामिन-ई और पौधों के यौगिकों में समृद्ध होते हैं, और शराब के कारण होने वाली लिवर की बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट