Move to Jagran APP

Spiny Gourd Benefits: मोटापा से लेकर मधुमेह तक, इन बीमारियों में फायदेमंद होती है यह सब्जी

Spiny Gourd Benefits आयुर्वेद में कंटोला को औषधि माना जाता है। इसमें कई औषधीय गुण जैसे फाइबर फाइटोकेमिकल्स एंटीऑक्सीडेंट आयरन मिनरल्स और विटामिन फैट और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाऐ जाते हैं। ये सभी आवश्यक पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

By JagranEdited By: Pravin KumarPublished: Sun, 25 Sep 2022 12:52 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 12:52 PM (IST)
Spiny Gourd Benefits: मोटापा से लेकर मधुमेह तक, इन बीमारियों में फायदेमंद होती है यह सब्जी
Spiny Gourd Benefits: मोटापा से लेकर मधुमेह तक, इन बीमारियों में फायदेमंद होती है यह सब्जी

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Spiny Gourd Benefits: बढ़ते शुगर और मोटापे से हर चौथा व्यक्ति परेशान है। एक बार वजन बढ़ जाने के बाद बड़ी मुश्किल से वजन कंट्रोल होता है। वहीं, शुगर यानी डायबिटीज होने पर यह ताउम्र साथ रहती है। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को मीठे चीजों से परहेज करना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो गलत खानपान, खराब दिनचर्या, अत्यधिक आराम और तनाव के चलते आजकल मधुमेह और मोटापा सामान्य बीमारी बन गई है। खासकर, भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या में बड़ी तेजी से इजाफा हो रहा है। इसके लिए सेहत पर विशेष ध्यान दें। वहीं, शुगर और फैट को कंट्रोल करने के लिए डाइट में यह सब्जी जरूर शामिल करें। इस सब्जी के सेवन से शुगर और मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

loksabha election banner

कंटोला

आयुर्वेद में कंटोला को औषधि माना जाता है। इसमें कई औषधीय गुण जैसे फाइबर, फाइटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, मिनरल्स और विटामिन, फैट और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी आवश्यक पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। यह सब्जी बरसात के दिनों में उपजती है। खासकर, पहाड़ी इलाकों में यह सब्जी ज्यादा उगती है।

मोटापे में फायदेमंद

कंटोला में कैलोरी नहीं होती है। इससे कैलोरी गेन नहीं होती है। साथ ही कंटोला में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर रिच फूड के सेवन से पेट देर तक भरा रहता है। साथ ही क्रेविंग की भी समस्या दूर होती है। इसके अलावा, शुगर कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। इसके लिए डॉक्टर डाइट में कंटोला शामिल करने की सलाह देते हैं। बरसात के दिनों में कंटोला मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं।

सिरदर्द में मिलता है आराम

कंटोला में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स पाया जाता है। ये दोनों आवश्यक पोषक तत्व स्किन के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। साथ ही सिरदर्द में भी आराम मिलता है। इसके लिए डाइट में कंटोला को जरूर शामिल करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.