कसूरी मेथी आपके खाने का स्वाद और सुगंध दोनों बढ़ाने का काम करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं खाने में इसका इस्तेमाल करके आप डाइजेशन के साथ-साथ लिवर, हार्ट को भी हेल्दी रख सकते हैं। इसकी खूबियां यहीं खत्म नहीं हो जाती बढ़े हुए डायबिटीज़ और बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी इससे कम और कंट्रोल किया जा सकता है। है न फायदों का खान। तो आइए इन फायदों को जरा विस्तार से जान लेते हैं।

1. फाइबर से भरपूर 

कसूरी मेथी में घुलनशील फाइबर होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं। साथ ही इससे गैस, कब्ज, एसिडिटी जैसी प्रॉब्लम्स भी दूर रहती है।

2. डायबिटीज में फायदेमंद

फाइबर से भरपूर कसूरी मेथी खाने से भोजन को पचने में ज्यादा समय और एनर्जी की जरूरत होती है जिससे डाइजेशन प्रोसेस स्लो हो जाता है। इससे अग्न्याशय को इंसुलिन बनाने का समय मिल जाता है जिससे ब्लड ग्लूकोज लेवल सामान्य बना रहता है।

3. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए 

मेथी में फाइबर की मौजदूगी कई सारे बॉडी फंक्शन्स को दुरुस्त रखने का काम करती है। फाइबर बॉडी में बैड कोलेस्टॉल जमा नहीं होने देता। जिससे आंत हेल्दी बनी रहती है और आंत हेल्दी रहेगा तो लिवर में बैड कोलेस्टॉल स्टोर ही नहीं हो पाएगा।

4. हेल्दी हार्ट के लिए 

कसूरी मेथी दिल के लिए बेहद फायदेमंद है। ये लिपिड लेवल को कम करने में मदद करती है। जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस नाम की बीमारी के चांसेज काफी हद तक कम हो जाते हैं। ऐसी बीमारी जिसमें धमनियों में फैट और कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है। तो कसूरी मेथी बॉडी में ब्लड फ्लो को सामान्य बनाए रखने में मदद करती है जिससे हार्ट हेल्दी रहता है।

तो अपने रोजाना बनने वाले खाने में इसका इस्तेमाल जरूर करें। दाल हो या सब्जी, हर किसी में इसका यूज किया जा सकता है। मेथी के दाने हों, इसकी पत्तियां या फिर कसूरी मेथी, हर एक हमारी हेल्थ के लिए लाभदायक है।

Edited By: Priyanka Singh