बात जब एक्सरसाइज करने की होती है तो सबसे पहली वर्कआउट पुश-अप ही दिमाग में आती है। ऐसा हो भी क्यों न, इस बेहद यूजफुल एक्सरसाइज को कभई भी और कहीं भी जो किया जा सकता है। अपर बॉडी, खासकर चेस्ट को शेप में लाने में यह बहुत अहम रोल निभाती है।

1. रेगुलर पुश-अप्स

छाती को मजबूत बनाने के साथ-साथ उसे बेहतर शेप में लाने के लिए रेग्लुयर तौर पर पुश-अप्स करना जरूरी है। इसे करने के दौरान आपकी छाती की मसल्स एक्टिव रहती हैं। रोज इस एक्सरसाइज को करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा। आपको रोज कम से कम 100 पुश-अप्स करने चाहिए, आप चाहें तो 20-20 पुश-अप्स का सेट करने के बाद 2 से 3 मिनट आराम कर सकते हैं, उसके बाद आप फिर से इसे कर सकते हैं। वहीं, अगर आप शुरूआत कर रहे हैं तो 30-40 पुश-अप्स ही करें।

2. डिक्लाइन पुश-अप्स

यह एक्सरसाइज आपको अपनी ऊपरी छाती और डेल्टोइड मांसपेशियों को खासतौर से मजबूत बनाने में मदद करती है। इसमें आपको ज्यादा वजन से थोड़ी मुश्किल हो सकती है। इस एक्सरसाइज के लिए आपको सीढ़ियों का सहारा लेना होगा। पुश-अप पोजिशन में आएं और पैरों को सीढ़ी पर रखें, पैरों को अपनी बॉडी के लेवल से थोड़ा ऊपर रखें और फिर पुश-अप्स शुरू करें। इससे आपके सीने पर काफी पॉजिटिव असर पडेगा।

3. इनक्लाइन पुश-अप्स

इनक्लाइन पुशअप्स आप किसी बेंच या बार को पकड़कर कर सकते हैं। पकड़ने वाली बेंच ज्यादा ऊंची नहीं होनी चाहिए, यह बस इतनी ऊंची हो कि आपकी छाती पैरों के लेवल से सिर्फ कुछ फुट ऊपर ही रहे। इसे करना आम पुश-अप्स के मुकाबले थोड़ा आसान होता है, लेकिन इससे छाती के साथ कंधों को काफी ज्यादा मजबूती मिलती है। इसे करने के लिए आप पुश-अप पोजिशन में आएं, हाथों को कंधों की चौड़ाई से ज्यादा खोलकर रखें और पुश-अप्स करना शुरू करें।

4. प्लायोमेट्रिक पुश-अप्स

यह एक बहुत मजेदार और काफी फायदेमंद एक्सरसाइज है। इस पुश-अप एक्सरसाइज के लिए आपको जमीन पर पुश वाली पोजिशन में आना होगा। उसके बाद आप जैसे ही पुश-अप्स के लिए नीचे जाएं, आपको वापस ऊपर आते हुए अपने हाथों को जमीन से उठाकर ताली बजानी है, फिर अपने दोनों हथेलियों को जमीन पर रख लेना है। ऐसा करने में काफी मजा आता है और इसे छाती के अलावा आपकी पूरी बॉडी को खुलने का मौका मिलेगा। हालांकि, इसे शुरूआत में थोड़ा संभलकर और आराम से करें। प्रैक्टिस होने पर आप स्पीड बढ़ा सकते हैं। 

Pic Credit- Freepik

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस