नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। जैसे जैसे मौसम सर्दी की तरफ़ जा रहा है हवा में पॉल्यूशन का स्तर भी बढ़ता जा रहा है। बढ़ता पॉल्यूशन ना सिर्फ आंखों को नुकसान पहुंचाता है बल्कि यह बॉडी में पहुंचकर फेफड़ों तक को नुकसान पहुंचाता है। प्रदूषण के कारण हर उम्र के लोग सांस संबंधित बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। प्रदूषण की वजह से सर्दी- जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, आंखों में जलन, खांसी, टीबी, गले में इंफेक्शन, साइनस, अस्थमा और फेफड़ों से संबंधित समस्या का सामना करना पड़ता है। बदलते मौसम में पॉल्यूशन से बचाव करना है तो अपने खान-पान का खास ध्यान रखें। डाइट में ऐसी चीज़ों को शामिल करें जिनका सेवन करने से पॉल्यूशन से होने वाली बीमारियों से बचा जा सके।

प्रदूषण का असर कम करने वाले फूड

संतरा का करें सेवन:

विटामिन सी से भरपूर संतरा ना सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट करता बल्कि आपको सेहतमंद भी रखता है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर संतरा शरीर को कई तरह की परेशनियों से बचाता है। इस मौसम में संतरा का सेवन आपको सेहतमंद रखेगा।

हरी सब्जियों को करें डाइट में शामिल:

पोषक तत्वों से भरपूर हरी सब्जियों का सेवन करने से बॉडी को विटामिन और प्रोटीन मिलते है जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी हैं। हरी सब्जियां इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करती हैं साथ ही पॉल्यूशन से भी बचाव करती हैं।

अदरक का सेवन जरूर करें:

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करेगी साथ ही पॉल्यूशन से बचाने में भी मदद करेगी। अदरक का सेवन आप काढ़े या चाय में डालकर कर सकते हैं। अदरक सर्दी-खांसी और कफ से निजात दिलाएगी।

गुड़ का करें सेवन:

पॉल्यूशन के असर को कम करने में गुड़ बेहद असरदार है। गुड़ खाने से शरीर का तापमान सामान्य बना रहता है। आयरन से भरपूर गुड़ ब्लड में ऑक्सीजन ठीक तरह से बनाता है। यह प्रदूषण से बचाने में मददगार है। सर्दियों के मौसम में फेफड़ों में जमा कफ को दूर करने के लिए गुड़ बेहतर औषधि है। इसका इस्तेमाल आप चाय में डालकर भी कर सकते है।

आंवला प्रदूषण से होने वाली बीमारी से बचाएगा:

विटामिन सी से भरपूर आंवला में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल की सफाई करने में मददगार होते हैं। विटामिन सी इम्यूनिटी को मज़बूत करता है साथ ही पॉल्यूशन से भी बचाता है। नियामित रूप से आंवला का सेवन आपको कई बीमारियों से बचाएगा। 

Edited By: Shahina Noor