दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Safety:  कोरोना वायरस महामारी के चलते देशभर में लॉकडाउन के बाद अनलॉक प्रक्रिया चल रही है। इस क्रम में 1 अगस्त से अनलॉक-3 शुरू हो रहा है। इस दौरान जिम और योग संस्थान को खोलने की अनुमति दी गई है। साथ ही रात्रि कर्फ्यू को भी हटा दिया गया है। इस बात की जानकारी सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइंस से होती है।

इसमें पांच अगस्त से जिम और योग संस्थान खोलने की मंजूरी दी गई है। हालांकि, इस दौरान शारीरिक दूरी समेत आवश्यक दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। सरकार के इस फैसले से लोगों में ख़ुशी की लहर है। खासकर फिटनेस को अहमियत देने वाले लोग जिम जाने की तयारी में जुट गए हैं। अगर आप भी जिम जाना चाहते हैं, तो कोरोना वायरस महामारी के दौरान जिम जाते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें-

-अगर आप स्वस्थ नहीं हैं अथवा आप बेहतर नहीं महसूस कर रहे हैं, तो जिम न जाएं। अगर कोराना वायरस के लक्षण नजर आएं, तो डॉक्टर की सलाह लें।

 -जिम जाने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें। इस दौरान लोगों से कम से कम 6 फ़ीट की दूरी जरूर बनाएं रखें।

 -मास्क, दस्ताने और स्वेट्बैन्ड जरूर पहनें। जिम में किसी भी अनजान वस्तु को न छुएं। 

-अपने साथ पानी की बोतल, योग मैट और एक्सरसाइज बेल्ट जरूर ले जाएं।

-जिम के कपड़े घर से पहनकर जाएं। जिम के चेंजिंग रूम का इस्तेमाल न करें।

-अपने निर्धारित समय पर जिम जाएं और वर्कआउट के बाद घर वापस आएं।

-वर्कआउट करने से पहले अपने हाथों को सैनिटाईज़ जरूर कर लें। अगर संभव हो तो इक्विप्मन्ट यानी जिम उपकरण को भी सैनिटाईज़ कर लें।

-जिम से लौटने के बाद सबसे पहले वाशरूम जाएं। इसके बाद सबसे पहले दस्ताने पहनकर ही अपने हाथों को धोएं। इसके बाद जूतों और कपड़ों को उतारकर अच्छी तरह से धो लें। अब दस्ताने को निकाल कर अपने हाथों को सैनिटाईज़ करें। इसके बाद गुनगुने गर्म पानी से नहाएं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Posted By: Umanath Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस