Move to Jagran APP

अगर लॉकडाउन में बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो इन 5 टिप्स को जरूर अपनाएं

जब बात वजन कम करने की आती है तो आपको अपने खाने की प्लेट को भी छोटा करना पड़ता है। वहीं सलाद फल और सब्जियों के लिए बड़े प्लेट का उपयोग करें।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 08:25 AM (IST)
अगर लॉकडाउन में बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो इन 5 टिप्स को जरूर अपनाएं
अगर लॉकडाउन में बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो इन 5 टिप्स को जरूर अपनाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी के चलते लोगों की जीवनशैली में बदलाव देखने को मिल रहा है। इससे पहले लोग घरों में रहना पसंद नहीं करते थे, लेकिन अब घर में रहने को मजबूर हैं। हालांकि, लंबे समय तक घर में रहने से लोग ज्यादा खाने लगे हैं। फिर चाहे बालकनी में बैठे हों या टीवी सेट के साथ बैठे हों, हर जगह लोग खाने-पीने की चीजों को जरूर रखते हैं और नियमित अंतराल पर खाते रहते हैं, जिससे उनमें मोटापे की शिकायत बढ़ गई है। अगर लॉकडाउन में आप भी फूडी हो गए हैं और आपका वजन भी बढ़ने लगा है तो आप इन 5 टिप्स को अपनाकर अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं-

loksabha election banner

1. खाना खाने से कुछ देर पहले पानी पिएं

जब भी आप खाना खाने बैठें, उससे 10 या 15 मिनट पहले एक ग्लास पानी जरूर पिएं। इसके बाद खाना खाएं। पानी आपके अधिक खाने की आदत को कम करेगा। साथ ही यह भोजन को भी डायजेस्ट करने में भी मददगार होता है। इससे आपको बढ़ते वजन से निजात मिलेगा और आप चुस्त-दुरुस्त रहेंगे।

2. अपने डाइट में फाइबर फूड ज्यादा लें

जिस फूड में फाइबर की अधिकता हो, उसका अधिक से अधिक सेवन करें। इसमें आप अनाज, सलाद, फल और सब्जियां ले सकते हैं। इसके सेवन से भूख जल्द खत्म होती है, और आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं। आप कम खाओ, स्वस्थ रहो नियम का पालन कर सकते हैं। इससे आपकी डायजेस्टिंग सिस्टम भी सही रहेगा।

3. अपने डाइट में प्रोटीन को जरूर जोड़ें

फाइबर की तरह अपने डाइट में प्रोटीन युक्त चीज़ों का अधिक सेवन करें। इससे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है जो आपकी भूख को खत्म करने में सहयोग करता है। प्रोटीन मसल्स को बनाने में बहुत कारगर होता है। खासकर एक्सरसाइज करने वाले लोगों को प्रोटीन युक्त चीज़ों का जरूर सेवन करना चाहिए।

4. खाने के लिए छोटे प्लटेस का यूज करें

जब बात वजन कम करने की आती है तो आपको अपने खाने की प्लेट को भी छोटा करना पड़ता है। वहीं, सलाद, फल और सब्जियों के लिए बड़े प्लेट का उपयोग करें। ऐसे ही जब आप शीतल पेय ( कोल्ड ड्रिंक ) पीते हैं तो छोटे गिलास का उपयोग करें। जबकि ग्रीन टी और स्वास्थ्यवर्धक जूस बड़े गिलास में पिएं।

5. टीवी देखने के समय पैकेट बंद चीजों को न खाएं

जब आप टीवी देख रहे होते हैं या मोबाइल अथवा लैपटॉप पर काम कर रहे होते हैं, तो ऐसे समय में पैकेट बंद चीजों को न खाएं। मूवी देखने, काम करने के क्रम में आपको पता नहीं होता है कि आप कितना खा चुके हैं। इससे बचने के लिए  अपने काम में ब्रेक लें और उस समय अपनी इच्छा अनुसार खाएं। जब भी खाना  खाएं तो धीरे-धीरे खाएं। जल्दी में बिल्कुल भी न खाएं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.