Move to Jagran APP

साल 2021 में सेहतमंद रहने के लिए इन 5 चीजों पर जरूर दें ध्यान

कोरोना वायरस महामारी के चलते लोगों की जीवनशैली में व्यापक बदलाव हुआ है। इस वायरस से आम जनजीवन पर प्रतिकूल असर पड़ा है। इस दौरान लोगों को उन सभी कठिन स्थितियों से गुजरना पड़ा है जिसकी कल्पना लोगों ने सपने में भी नहीं की थी।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 01:37 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 01:37 PM (IST)
साल 2021 में सेहतमंद रहने के लिए इन 5 चीजों पर जरूर दें ध्यान
सेहतमंद और प्रसन्नचित रहने के लिए जरूरी है कि पसंद की चीजें खाएं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक समय में सेहतमंद रहना बड़ी चुनौती है। इसके लिए लाइफस्टाइल और खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। खासकर कोरोना वायरस महामारी के चलते लोगों की जीवनशैली में व्यापक बदलाव हुआ है। इस वायरस से आम जनजीवन पर प्रतिकूल असर पड़ा है। इस दौरान लोगों को उन सभी कठिन स्थितियों से गुजरना पड़ा है, जिसकी कल्पना लोगों ने सपने में भी नहीं की थी। हालांकि, आवश्यक सावधानियां बरतने के चलते वायरस के संक्रमण के प्रसार में कमी आई है। साथ ही वैक्सीन के बनने से लोगों में ख़ुशी का माहौल है। इसके बावजूद लोगों को आवश्यक सावधानियां बरतने की जरूरत है। इसके लिए अपनी सेहत और खानपान पर विशेष ध्यान दें। वहीं, नया साल नई उम्मीद लेकर आता है। इस वर्ष संपन्न सेहत संकल्प जरूर लें। इसके लिए आप इन 5 टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

सेहत को गंभीरता से लें

जैसा कि हम सब जानते हैं कि डाइट का सेहत से सीधा संबंध होता है। आप जो भी डाइट में लेते हैं। उसका अनुकूल और प्रतिकूल प्रभाव आपकी सेहत पर पड़ता है। इसके लिए अपनी डाइट में केवल उन चीज़ों को जोड़ें जो आपकी सेहत के लिए सही है। इससे आप बीमारियों से दूर रह सकते हैं। हर व्यंजन में मसाले का इस्तेमाल न करें। इससे इम्युनिटी कमजोर होती है और सूजन भी होती है। प्राकृतिक तेल और प्राकृतिक मसाले का उपयोग करें।

पसंद की चीजें खाएं

सेहतमंद और प्रसन्नचित रहने के लिए जरूरी है कि पसंद की चीजें खाएं। अगर आपको पिज़्ज़ा या बर्गर खाना है, तो जरूर ट्राई करें। हालांकि, इसे घर पर बनाएं तो ज्यादा बेहतर होगा। अगर बाहर खाते हैं, तो केवल ब्रांड युक्त चीजें खाएं।

मानसिक सेहत पर ध्यान दें

बहुत कम लोगों को पता है कि हल्दी इम्यून बूस्टर के साथ-साथ मानसिक सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है। इसमें करक्यूमिन (curcumin) पाया जाता है, जिसे जादुई तत्व कहा जाता है। इससे दिमाग तेज होता है। विशेषज्ञ हमेशा आमलेट, पोहा, उपमा में एक चुटकी हल्दी जरूर डालें। हालांकि, यह जरूरी है कि हल्दी में कम से कम 3 प्रतिशत करक्यूमिन (curcumin) जरूर रहें। साथ ही आप दूध हल्दी का सेवन जरूर करें।

डाइट में आत्मसंतुष्ट चीजें लें

इसके लिए आप अपनी डाइट में खिचड़ी, दलिया आदि चीज़ों का सेवन जरूर करें। हालांकि, इसके लिए साबुत अनाज का ही प्रयोग करें। पैक्ड बंद दलिया ब्रांडेड ही लें। एक हफ्ते में कम से कम दो बार खिचड़ी का जरूर सेवन करें।

हैप्पी फ़ूड खाएं

चना (Chickpea) को हैप्पी फ़ूड माना जाता है। इसमें विटामिन-बी, विटामिन-बी1, थाइमिन पाए जाते हैं जो दिमाग और तन्त्रिका तन्त्र (Nervous System) के लिए फायदेमंद होते हैं। फोलेट और पायरीडॉक्सीन (Pyridoxine) भी पाए जाते हैं जो मूड को कंट्रोल करता है। इससे शरीर में हैप्पी हार्मोन सेरोटोनिन-नोरेपेनेफ्रिन उत्सर्जित होते हैं। इसके लिए अपनी डाइट में चने को जरूर शामिल करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.