नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बदलते लाइफस्टाइल, खान-पान और तनाव ने महिलाओं में इनफर्टिलिटी की बीमारी को जन्म दे दिया है। हर महिला की बॉडी अलग-अलग होती है। कुछ महिलाएं जल्दी ही प्रेग्नेंट हो जाती है तो कुछ महिलाएं प्रेग्नेंट होने के लिए हज़ारों जतन करती हैं। अगर आपकी बॉडी में कुछ ज्यादा परेशानी नहीं तो आप असानी से मां बन सकती है। आप अपनी जीवन शैली में सुधार करके और कुछ तरीकों को अपना कर जल्द मां बन सकती है। आइए आपको बताते है कुछ जरूरी टिप्स जो आपको प्रेग्नेंट होने में मदद करेंगे।

हेल्दी फूड खाएं:

भोजन और प्रजनन क्षमता का आपस में गहरा संबंध है। यदि आप और आपका साथी दोनों हेल्दी डाइट लेते हैं, तो इससे आप के गर्भधारण की संभावना बढ़ सकती है।

एक्सरसाइज:

आसानी से प्रेग्नेंट होने के लिए फिट रहना जरूरी है। अगर आप को एक्सरसाइज करते समय आलस आता है तो आप अपने साथी को भी अपने साथ एक्सरसाइज करने के लिए कहें। आप अपने साथी के साथ व्यायाम करेंगे तो आपमें एक्सरसाइज करने की रुचि पैदा होगी। फिट रहने के लिए सिंपल वॉक भी काफी है।

लंबे समय तक सोफे पर नहीं बैठे

लंबे समय तक पुरुषों का सोफे पर बैठना उनकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है, इसलिए जरूरी है कि आप लंबे समय तक सोफे पर नहीं बैठे।

रिलेक्स रहें:

तनाव आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है। कुछ योगा, ध्यान या कुछ अन्य चीजें करने की कोशिश करें, जिन्हें करने से आपको अपने तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिल सके।

कूल रहें:

लंबे समय तक लैपटॉप को गोद में रखने से, टाइट शॉट्स पहनने से और मोटे कपड़े पहनने से पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी प्रभावित होती है। अगर आप पापा बनना चाहते है तो ढीले कपड़े पहने, लैपटॉप को टेबल पर रखकर काम करें।

शराब का सेवन बंद करें:

शराब पीने से आपकी प्रजनन क्षमता कम हो सकती है। यदि आप रोजाना वाइन पीने के शौकीन है तो आपको अपनी आदत बदलने की जरूरत है।

स्मॉकिंग से करें परहेज:

धुम्रपान मर्द और औरत दोनों की प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है। यदि आपको अभी तक धूम्रपान छोड़ने का सही कारण नहीं मिला है, तो अब समय आ गया है कि आप अपनी इस आदत से परहेज करें।

जिंदगी में रोमांस को जगह दें:

प्यार आपकी जिंदगी में रंग भरता है। कुछ लोग सेक्स सिर्फ प्रेग्नेंसी के लिए करते हैं। वास्तव में आपको और आपके साथी को एक-दूसरे में लगाव पैदा करना चाहिए। प्यार आपको दिमागी सुकून देता है।

नियामित सेक्स नहीं करें:

हम सभी जानते हैं कि प्रेग्नेंसी के लिए प्यार होना जरूरी है। प्रेग्नेंट होने के लिए जरूरी नहीं कि आप लगातार सेक्स करें। आप हफ्ते में दो-तीन बार सेक्स करने से भी गर्भधारण कर सकते है। 

                             Written By Shahina Noor

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस