Move to Jagran APP

छुट्टी के दिनों में सेहतमंद रहने के लिए फॉलो करें ये ईजी टिप्स

छुट्टी के दिनों में जगने के बाद सुबह में एक्सरसाइज जरूर करें। आप चाहे तो एक्सरसाइज के बदले योग भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको विशेष समय देने की जरूरत नहीं है। आप हॉलिडे के दिनों में महज 20 मिनट ही एक्सरसाइज जरूर करें।

By Pravin KumarEdited By: Published: Fri, 13 Aug 2021 07:11 PM (IST)Updated: Fri, 13 Aug 2021 07:11 PM (IST)
छुट्टी के दिनों में सेहतमंद रहने के लिए फॉलो करें ये ईजी टिप्स
छुट्टी के दिनों में सुबह की शुरुआत ब्रेकफास्ट से करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना काल में सेहतमंद रहना अनिवार्य है। इसके लिए रोजाना सही दिनचर्या का पालन करें, संतुलित आहार और पर्याप्त नींद लें। साथ ही रोजाना एक्सरसाइज और योग जरूर करें। इसके अलावा, डाइट में विटामिन-सी युक्त फलों और सब्जियों को जरूर शामिल करें और रोजाना धूप जरूर सेंकें। इससे सेहत पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है और आप रोजाना फिट और फाइन रहते हैं। हालांकि, वर्किंग डे में इन नियमों का पालन करना आसान है, लेकिन छुट्टी के दिनों में लोग लापरवाह हो जाते हैं। इस बारे में उनका कहना होता है कि हफ्ते में दो दिन अपने हिसाब से जीना चाहिए। अगर आप भी छुट्टी के दिनों में सेहत के प्रति लापरवाही बरतते हैं, तो सावधान हो जाएं। इससे सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। छुट्टी के दिनों में सेहतमंद रहने के लिए फॉलो करें ये ईजी टिप्स-

loksabha election banner

एक्सरसाइज और योग करें

छुट्टी के दिनों में जगने के बाद सुबह में एक्सरसाइज जरूर करें। आप चाहे तो एक्सरसाइज के बदले योग भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको विशेष समय देने की जरूरत नहीं है। आप हॉलिडे के दिनों में महज 20 मिनट ही एक्सरसाइज जरूर करें। इसके अतिरिक्त आप स्विम कर सकते हैं। अगर आप छुट्टी में कहीं घूमने जाते हैं, तो होटल के स्विमिंग पूल में भी तैर सकते हैं।

वॉकिंग करें

अगर आप वीकेंड या हॉलिडे पर वर्कआउट नहीं करना चाहते हैं, तो आप वॉकिंग का सहारा ले सकते हैं। इससे आप न केवल सेहतमंद रह सकते हैं, बल्कि बढ़ते वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं। खासकर ब्रिस्क वॉकिंग करें।

ब्रेकफास्ट करें

छुट्टी के दिनों में सुबह की शुरुआत ब्रेकफास्ट से करें। कई लोगों की आदत होती है कि हॉलिडे पर ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं। इसके लिए आप सुबह में हेल्दी ब्रेकफास्ट लें। वहीं, दिन में हेल्दी लंच और स्नैक्स जरूर खाएं।

हाईकिंग और ट्रैकिंग करें

अपने आसपास बेहतरीन हाईकिंग स्पॉट की तलाश करें। जब समय मिलें, तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ ट्रैकिंग पर जरूर जाएं। आप चाहे तो साइकिलिंग कर सकते हैं। साथ ही आप हॉलिडे पर पसंदीदा डिश का भी स्वाद चख सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.