Move to Jagran APP

Long And Healthy Hair Rules: बालों को लंबा और खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं 7 नियम

Long And Healthy Hair Rules हम आपको बता रहे हैं 7 ऐसे नियम जो आपको रोज़ाना फोलो करने हैं। आपके बाल जिस भी तरह के हैं इन बेसिक टिप्स को अपनाएं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 30 Oct 2019 04:24 PM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 10:51 AM (IST)
Long And Healthy Hair Rules: बालों को लंबा और खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं 7 नियम
Long And Healthy Hair Rules: बालों को लंबा और खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं 7 नियम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Long And Healthy Hair Rules: हमें हर दिन ऐसे उपायों की तलाश होती है जिनसे हनारे बाल हमेशा सेहतमंद रहें। सही शैम्पू से लेकर तेल तक, इंटरनेक पर आपको ढेरों हेयर टिप्स मिल जाएंगी। आपके लिए आसान बनाने के लिए हमने इन टिप्स को 7 भागों में बांट दिया है। हम आपको बता रहे हैं 7 ऐसे नियम जो आपको रोज़ाना फोलो करने हैं। आपके बाल जिस भी तरह के हैं इन बेसिक टिप्स को अपनाएं:

loksabha election banner

हल्का शैम्पू और कंडिशनर इस्तेमाल करें

केमिकल्स से युक्त शैम्पू आपके बालों को सिर्फ नुकसान पहुंचाता है। शैम्पू में फोम बनाने के लिए सोडियम लौरिल सल्फेट (Sodium Lauryl Sulphate) यानी SLS का इस्तेमाल किया जाता है। यह वही केमिकल है जो कपड़े धोने के डिटरजेंट में भी पाया जाता है। SLS युक्त शैम्पू आपके बालों में मौजूद प्रकृतिक तेल को खत्म कर देगा, जिससे आपके बाल रूखे और बेजान हो जाएंगे।  

प्रोडक्ट्स का सही तरीके से इस्तेमाल करेंअपने सिर को साफ करने के लिए हमेशा एक हल्के शैम्पू का इस्तेमाल करें, जो सिर्फ आपके सिर में मौजूद गंदगी को निकाले और पोर्स को खोले। वहीं कंडिशनर को अपने बालों की लंबाई पर लगाएं क्योंकि सबसे ज़्यादा नुकसान इसी हिस्से को पहुंचता है। इसके साथ ही हेयर मास्क भी लगाएं ताकि आपके बालों को डीप कंडिशनिंग मिल जाए।   

बालों को गुनगुने और ठंडे दोनों तरह के पानी से धोएं 

गुनगुने पानी से बाल धोने से आपके सिर की त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं। खुले हुए पोर्स बालों के मोइश्चर और प्राकृतिक तेल को बेहतर तरीके से सोकते हैं। आखिर में बालों को ठंडे पानी से धोएं जिससे खुले हुए पोर्स बंद हो जाएं।

स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल 

स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल से पहले हीट से बचाने वाले प्रोडक्ट्स या सीरम बालों में ज़रूर लगाएं। इससे आपके बाल खराब नहीं होंगे। साथ ही स्टाइलिंग टूल्स को मीडियम या फिर लो हीट पर रखने से दोमुहें या फिर बालों के टूटने से बचेंगे। 

सेहतमंद खाना

ज़रूरी पोषक तत्व और विटामिन सहित आहार ही आपके बालों को स्वस्थ और तेज़ी से लंबा होने में मदद करते हैं। साथ ही रोज़ाना एक्सरसाइज़ करने से भी आपके शरीर के साथ सिर में ब्लड सर्कूलेशन बढ़ता है, जो बालों को बढ़ने में मदद करता है और बाल गिरने की वजह 'तनाव' को भी कम करता है। 

सोते हुए भी रखें बालों का ख्याल

सिल्क के तकिए पर सोने से आपके बाल टूटेंगे और दोमुहें नहीं होंगे। अपने बालों को कस कर बांधने से बचें। ऐसा करने पर आपके सिर पर ज़्यादा दबाव पड़ता है और बाल टूटने लगते हैं। 

बालों को सही तरीके से सुखाएं

बालों को सुखाने के लिए उन पर तेज़ी से तौलिया रगड़ने की जगह माइक्रोफाइबर तौलिए का इस्तेमाल करें। अगर आप हेयरड्रायर का इस्तेमाल करते हैं तो इसे सिर से 6 इंच दूर रखें। साथ ही एक जगह ज़्यादा देर तक ड्रायर को न रखें, इससे बालों को नुकसान पहुंचता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.