दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tips: बढ़ते वजन को कंट्रोल करना आसान नहीं होता है। इसके लिए लोग डाइटिंग और वर्कआउट का सहारा लेते हैं। आजकल कई प्रकार की डाइटिंग प्लान ट्रेंडिंग में हैं। इनमें एक Pineapple Diet Plan है। इस डाइट प्लान को लेकर दावा किया जाता है कि पाइनएप्पल डाइट प्लान को फॉलो करने से बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो पाइनएप्पल डाइट प्लान फॉलो कर सकते हैं। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

पाइनएप्पल डाइट प्लान क्या है ?

साइकोलॉजिस्ट Sten Hegeler ने पाइनएप्पल डाइट प्लान का इजाद किया है। बात 1970 की है, जब स्टेन और उसकी पत्नी ने एक बुक पब्लिश किया था। इस बुक का नाम भी पाइनएप्पल डाइट था। इस डाइट प्लान का मुख्य मकसद बढ़ते वजन को कंट्रोल करना है। इसके तहत सप्ताह के 7 दिन में केवल 2 दिन पाइनएप्पल यानी अनानास खाने की सलाह दी जाती है। वहीं, अन्य 5 दिन में सामान्य तरीके से भोजन कर सकते हैं। साथ ही पाइनएप्पल डाइट प्लान के साथ अपनी पसंद की चीजों को भी शामिल कर सकते हैं।

हालांकि, एक चीज का अवश्य ध्यान रखें कि रोजाना केवल 500 कैलोरी ले सकते हैं। डाइट प्लान के बारे में अधिक जानकारी ऑनलाइन पर उपलब्ध नहीं है। इसकी जानकारी आप बुक के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। एक इंटरव्यू में स्टेन ने कहा था कि यह डाइट प्लान तथ्यों पर आधारित नहीं है। इस डाइट को फॉलो करने से मोटापे में फायदा मिलता है। इस डाइट प्लान को फॉलो करते समय यह अवश्य ध्यान रखें कि 2 दिनों तक केवल और केवल पाइनएप्पल ही खाने हैं। इसके अलावा, अगर अन्य चीजों को आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो कैलोरी काउंट 500 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Edited By: Pravin Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट