नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Flu Prevention Tips: जैसे ही ठंड के मौसम की शुरूआत होती है, फ्लू का मौसम भी शुरू हो जाता है। एक्सपर्ट ने अलर्ट किया है कि इस सीज़न में काफी लोग फ्लू से प्रभावित हो सकते हैं, क्योंकि दुनिया भर में ‘रोग-प्रतिरोधक क्षमता की कमी’ की स्थिति चिंताजनक है। यह सामान्य वायरस के संपर्क में आने की कमी की वजह से है, क्योंकि पिछले दो साल से लोग मास्क पहन रहे थे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे थे। लेकिन, अब महामारी संबंधी प्रतिंबधों में ढ़ील दिए जाने के साथ इन्फ्लुएंज़ा संक्रमण के चपेट में आने की संभावना में 10 से 60 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है। 

एबॉट इंडिया के मेडिकल अफेयर्स डायरेक्टर, डॉ. जेजो करण कुमार ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “इन्फ्लूएंज़ा एक ऐसा रोग है जिसे टीके के ज़रिए रोका जा सकता है और ऐसे कई उपाय हैं जिसे अपना कर लोग खुद को और अपने परिवार को इससे बचा सकते हैं। 

फ्लू से बचाव के लिए करें ये 3 उपाय 

1. बच्चों के लिए सही समय पर टीका लगवाएं और खुद भी सालाना टीका लगवाएं। टीका लगवाना इसलिए जरूरी है क्योंकि फ्लू के अलग-अलग प्रकार विकसित होते रहते हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा पहचान किए गए नवीनतम नस्ल (स्ट्रेन) के अनुसार फ्लू के लिए टीके तैयार किए जाते हैं। 

2. नियमित रूप से साबुन और पानी या अल्कोहोल आधारित सैनिटाइज़र से अपने हाथ धोएं। अपनी आंख, नाक या मुंह को छूने से बचें और बार-बार स्पर्श की जाने वाली वस्तुओं को डिसइन्फेक्ट करें।

3. ऐसे किसी भी व्यक्ति के साथ करीबी संपर्क में आने से बचें जो बीमार है। कमरों में ताजी हवा आने का प्रबंध करें और भीड़-भाड़ वाली सार्वजनिक जगहों में मास्क पहनें। इन उपायों से आपको फ्लू का संक्रमण होने की संभावना कम करने में सहायता मिल सकती है। इसके बावजूद, फ्लू के किसी भी लक्षण जैसे कि बुखार, ठंड लगना, खांसी, बहती/भरी हुई नाक, बदन दर्द ज्यादा दिनों तक बनी रहे, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट