Move to Jagran APP

Cold Or Coronavirus: बच्चे को है सर्दी-ज़ुकाम, तो ये आम फ्लू है या कोरोना वायरस?

Cold Or Coronavirus अगर आपके बच्चे को ज़ुकाम हो गया है उसकी नाक बह रही है और शरीर गर्म हो रहा है तो आपको क्या करना चाहिए? क्या ये लक्षण आम फ्लू के हैं या फिर कोरोना वायरस के?

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 12:00 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 12:00 PM (IST)
Cold Or Coronavirus: बच्चे को है सर्दी-ज़ुकाम, तो ये आम फ्लू है या कोरोना वायरस?
Cold Or Coronavirus: बच्चे को है सर्दी-ज़ुकाम, तो ये आम फ्लू है या कोरोना वायरस?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cold Or Coronavirus: कोरोना वायरस महामारी को शुरू हुए नौ महीने हो चुके हैं, इसके अलावा अब मौसम में बदलाव के साथ आम फ्लू, सर्दी और ज़ुकाम जैसी बीमारियों के लिए भी लोग तैयार हैं। मौसम में बदलाव के साथ बच्चों में सर्दी-ज़ुकाम हो जाना एक आम बात है, लेकिन इस साल स्थिति बिल्कुल अलग है। पिछले साल दिसंबर में शुरू हुए कोरोना वायरस का आज 9 महीनों बाद भी दुनिया भर में कहर जारी है। 

loksabha election banner

कोरोना वायरस से लोग इस कदर डरे हुए हैं कि बच्चे कि एक छींक भी उन्हें हाई अलर्ट पर ला खड़ी करती है। तो, अगर आपके बच्चे को ज़ुकाम हो गया है, उसकी नाक बह रही है और शरीर गर्म हो रहा है, तो आपको क्या करना चाहिए? क्या ये लक्षण आम फ्लू के हैं या फिर कोरोना वायरस के?

फ्लू और ज़ुकाम का मौसम  

बच्चों में कोरोना वायरस कितना प्रभावी होता है, इस बारे में अभी काफी रिसर्च होनी बाकी है। अभी तक आई रिपोर्ट्स और सर्वे के मुताबिक, कोरोना वायरस बच्चों में गंभीर रूप नहीं लेता है। हालांकि, बच्चों में नया पीडियाट्रिक इंफ्लामेटरी मल्टी-सिस्टम सिंड्रोम के मामले बढ़ते नज़र आ रहे हैं। ये बीमारी कोविड-19 से पीड़ित होने के बाद होती है, जो काफी गंभीर और जानलेवा साबित होती है। 

इसलिए जब ज़ुकाम और फ्लू का मौसम शुरू होने वाला है, तो इस बीमारी के लिए तैयार रहना ज़रूरी है।

बच्चे को ज़ुकाम है या फिर कोविड-19 ये कैसे पता चलेगा?

अगर बच्चे में फ्लू जैसे लक्षण नज़र आए, तो इस 3 चीज़ों का ध्यान रखें।

बच्चे के लक्षणों पर ध्यान रखें

सबसे परेशानी की बात ये है कि कोरोना वायरस और आम सर्दी-ज़ुकाम के लक्षण काफी हद तक एक सामान हैं। इसीलिए लक्षणों पर ध्यान देना ज़रूरी है ताकि स्वाद या सुगंध का न महसूस होना, दस्त के साथ ज़ुकाम और खांसी होने पर जल्द से जल्द इलाज हो पाए। अगर इस मौसम में आपके बच्चे की सिर्फ नाक बह रही है या उसे ज़ुकाम है, तो घबराने की ज़रूरत नहीं है। 

बच्चे का कोविज-19 टेस्ट करवाएं

क्योंकि कोरोना वायरस के लक्षण कई हैं और ये तेज़ी से फैल भी रहा है, इसलिए आप बच्चे का टेस्ट भी करवा सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया है और उसे वहीं से वायरस लग गया है, तो टेस्ट कराना सही होगा।

मल्टी-सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम के लक्षणों पर ध्यान दें

मल्टीसिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम बच्चों में कोरोना वायरस से होने वाली एक गंभीर और जानलेवा बीमारी है। इस बीमारी के लक्षण काफी अलग हैं, इसलिए जैसे ही आपको ये लक्षण दिखें, फौरन डॉक्टर से सलाह लें। मल्टी-सिस्टम इंफ्लामेटरी सिंड्रोम के लक्षण:

1. तेज़ बुख़ार

2. पेट में दर्द

3. लाल आंखें

4. चकत्ते

5. लाल और फटे होंठ

6. हाथों और पैरों में सूजन

7. कमज़ोरी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.