Move to Jagran APP

Monsoon Food Hacks: बरसात में पुरुष करेंगे इन टिप्स को फॉलो, तो रहेंगे सेहतमंद!

Monsoon Food Hacks बरसात ग़ज़ब के मौसम के साथ लाती है सेहत से जुड़ी कई दिक्कतें। खासतौर पर पेट की सेहत इस दौरान काफी जूझती है। ऐसे में हमने बात की तीन एक्सपर्ट्स से जो हता रहे हैं कि पुरुषों को इस दौरान कैसे हेल्दी रहना चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 08:30 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 10:43 AM (IST)
Monsoon Food Hacks: बरसात में पुरुष करेंगे इन टिप्स को फॉलो, तो रहेंगे सेहतमंद!
Monsoon Food Hacks: मानसून में कैसी होनी चाहिए पुरुषों की डाइट

नई दिल्ली, रूही परवेज़। Monsoon Food Hacks: क्या आपने कभी नोटिस किया है कि आपकी बोडी कुछ तरह के फूड्स के खाने के बाद कैसा महसूस करती है? आप इन्हें खाकर ऊर्जा से भरपूर महसूस करते हैं या ब्लोटेड, एसिडिक या फिर थके हुए? खाना हमारी सेहत को बनाए रखने में बेहद अहम रोल अदा सकता है। आज हम बात करेंगे खासतौर पर पुरुषों की हेल्थ की कि उन्हें मानसून में भी हेल्दी रहने के लिए खाने की आदतों को किस तरह बदलना चाहिए।

loksabha election banner

आरोग्य वर्ल्ड में MyThali कार्यक्रम में पोषण विशेषज्ञ, डॉ. मेघना पासी ने सेहतमंद रहने के लिए 5 हैक्स शेयर किए।

हैक#1- दिन में कम से कम एक बार संतुलित मील लें, जिसमें अनाज, दालें, सब्ज़ियां और डेयरी शामिल हो। इससे आपके दिनभर के लिए ज़रूरी पोषण मिल जाएगा और आप बीमारियों से बचेंगे।

हैक#2- हफ्ते में 3 बार अनाज, रागी, बाजरा और ज्वार खाएं। जैसे रागी का डोसा, बाजरे और ज्वार की रोटी आदि। इनके सेवन से डायबिटीज़ का ख़तरा कम होता है और आपका पेट भी भरा रहता है।

हैक#3- मौसम चाहे कोई सा भी हो, दिन में रोज़ाना फल और सब्ज़ियों का सेवन ज़रूर करें। सीज़न में आने वाले फलों और सब्ज़ियों का सेवन ज़रूर करें। यह विटामिन-सी, ई और ए से भरपूर होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट्स का काम कर सेल डैमेज से बचाते हैं। इनमें फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है, जो आंत की सेहत को अच्छा रखता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

हैक#4- सॉफ्ट ड्रिंक, चाय या कॉफी की जगह नारियल पानी, नींबू पानी, फलों का रस, ग्रीन-टी या फिर सादा पानी पिएं। शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद ज़रूरी होता है। हाइड्रेटेड शरीर की इम्यूनिटी भी बेहतर होती है और ज़्यादा एक्टिव महसूस करते हैं।

हैक#5- नमक के सेवन को कम करें और दिनभर में 5 ग्राम यानी टीस्पून से भी कम नमक खाएं। प्रोसेस्ड, पैक्ड और बैकरी में मिलने वाले फूड्स में सोडियम की मात्रा काफी ज़्यादा होती है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करता है, जिससे आगे चलकर दिल की बीमारियों का ख़तरा बढ़ता है।

आदित लाइफ वेलनेस के संस्थापक निदेशक, आनंद वलावी ने कहा, " आप जो खाते हैं, आप वैसे ही बनते हैं। बीमारियों से दूर रहने के लिए आपका सही आहार लेना बेहद ज़रूरी है। तो आइए जानें इसके लिए क्या करना ज़रूरी है:

  • दिन में दो से तीन लीटर पानी ज़रूर पिएं।
  • चीनी से दूरी बनाएं।
  • साथ ही सॉफ्ट ड्रिंक्स से भी दूर रहें, क्योंकि यह आपको सिर्फ नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं।
  • खाना खाते समय प्लेट को भरे नहीं बल्कि संयम से खाएं। जिसमें 100 ग्राम चावल, सब्ज़ियां और प्रोटीन हो।
  • मील्स के बीच भूख लगे तो स्नैक के तौर पर फलों और नट्स का सेवन करें। नमकीन, बिस्किट और केक जैसी चीज़ों के सेवन से बचें।
  • दही जैसे प्रोबायोटिक को ज़रूर शामिल करें।
  • जितना हो सके खाने का एक रुटीन फॉलो करें। सोने से 2-3 घंटे पहले खाना खाएं।

शेफ सैबी का कहना है कि वे एक सेट डाइट प्लान पर यकीन नहीं करते हैं। साथ ही उन्हें हर तरह के खाने को एक्सपीरिएंस करना पसंद है। बिज़ी ट्रेवल शेड्यूल के बावजूद मैं इस तरह अपनी हेल्थ मैनेज करता हूं:

"मैं स्थानीय उपज खाने में विश्वास करता हूं। मैं जहां भी हूं, मैं अपने दिन की शुरुआत करने के लिए हमेशा स्थानीय फलों और फलों के रस की तलाश करता हूं। जब मैं यात्रा कर रहा होता हूं, तब भी आप मुझे सुबह 10 बजे सत्तू/रागी माल्ट का आनंद लेते हुए पाएंगे। सफेद चावल, सफेद चीनी, सफेद नमक और सफेद आटा जैसी सफेद खराब चीज़ों से दूर रहने के लिए मैं पूरी कोशिश कर रहा हूं। मेरे किचन में हमेशा बाजरा और रागी, सूखे मेवे और नट्स, गुड़, सी-सॉल्ट, जैतून का तेल और कई सारे मसाले होते हैं। मैं वह सब कुछ खाने की कोशिश करता हूं जो उबला/ स्टीम्ड या ग्रिल्ड या फिर रोस्टेड हो, खिचड़ी इनमें मेरी पसंदीदा है।"

"मसालेदार और ऑयली खाना खाने से दूर रहकर मुझे काफी फायदा पहुंचा है। साथ ही पानी काफी अहम है। मैं नल को पानी को उबालकर इस्तेमाल करता हूं। जो मेरी कॉफी या फिर ग्रीन-टी के लिए भी परफेक्ट होता है। समय के साथ मुझे समझ आ गया है कि इस तरह की चीज़ें मेरे लिए बेस्ट साबित हुई हैं। और फिर आखिर में रात के 9 बजे आप मुझे हमेशा एक ग्लास वाइन के साथ पाएंगे!"

Picture Courtesy: Freepik/Pexel

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.