नई दिल्ली, जेएनएन। दुनिया में सैकड़ों ऐसे लोग हैं जो अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए इंसान क्या कुछ नहीं करता...डॉक्टर की दवाइयों से लेकर आयुर्वेदिक और वर्कआउट को अपनाता है। लेकिन कई बार इन सब जद्दोजहद के बाद भी शरीर के वजन में जरा भी असर नहीं पड़ता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका उपाय आपकी रसोई में ही छिपा है। हम आपको बता रहे हैं मोटापे को कम करने का कारगर फॉर्मूला।

अदरक

 

अदरक में फैट कम करने की गज़ब की शक्ति है। अदरक ब्लड शुगर में अचानक बढ़ोतरी को रोकने में मदद करता है, और इससे शरीर के वजन के साथ ही पेट की चर्बी भी कम होती है।

लहसुन

खाने में लहसुन से स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है। साथ ही लहसुन शरीर में जमा फैट को भी कम करता है। इसके अलावा यह शरीर के तापमान को बढ़ाकर फैट तेज़ी से घटाता है। लहसुन ब्लड प्रेशर, सीने में जलन, हृदय रोग और ऑस्टियो अर्थराइटिस जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

जीरा 

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Tiny Seeds, Immense Benefits . . . #cuminseeds #ayurveda #ayurvedicmedicine #benefits

A post shared by 1Balance (@1balance.me) on

वैसे तो जीरे में कई गुण हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक चम्मच जीरे में शरीर के तीन गुना फैट को बर्न करने की क्षमता होती है। जीरा हमारे शरीर के मैटाबॉलिज्म सिस्टम को भी सही बनाए रखता है।

मेथी के बीज 

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

#fenugreekseeds

A post shared by Momina Chaudhary 😍 (@heal_by_food) on

अगर हम बेवक्त और बेहिसाब खाने को कंट्रोल कर लें तो भी काफी हद तक वजन कम किया जा सकता है। लेकिन तेज़ भूख आपको अक्सर खाने की ओर खींचती है। लेकिन मेथी के बीज आपकी इस समस्या का इलाज हैं। अगर आपको अपनी भूख को शांत करने में मुश्किल आ रही है तो आपको मेथी के बीज का उपयोग ज़रूर करना चाहिए।  

वजन घटाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स Amazon पर सेल हो रहे है। क्लिक कर यहां से खरीदें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप