Move to Jagran APP

Weight Control After Pregnancy: प्रेग्नेंसी के बाद वजन बढ़ना हो सकता है घातक, जानिए वजन कंट्रोल करने के उपाय

Weight Control After Pregnancy बच्चे के जन्म के 3 महीने के बाद मां के शरीर में हाई ब्लड प्रेशर कोलेस्ट्रॉल और इंसुलिन की एक्टिवनेस बढ़ जाती है। इस कारण उन्हें हृदय संबंधी रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। प्रेग्नेंसी के बाद महिलाएं मोटापे को कंट्रोल करें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 06:00 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 06:00 PM (IST)
Weight Control After Pregnancy: प्रेग्नेंसी के बाद वजन बढ़ना हो सकता है घातक, जानिए वजन कंट्रोल करने के उपाय
प्रेग्नेंसी के बाद महिलाएं अपना मोटापा कंट्रोल करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं का मोटापा बढ़ना आम बात है। महिलाओं का बढ़ता मोटापा उन्हें परेशान कर सकता है। एक रिसर्च के मुताबिक यदि मां बनने के एक साल के अंदर महिलाएं अपना वजन नियंत्रण नहीं करती तो उन्हें हृदयरोग, डायबिटीज, हाई ब्लडप्रेशर जैसी कई गंभीर बीमारियां हो सकती है। अध्ययन के मुताबिक महिलाओं के लिए बच्चे को जन्म देने के बाद के पहले 3 महीने सुरक्षित होते है, क्योकि इस दौरान उनके शरीर में बहुत अधिक बदलाव नहीं होते।

loksabha election banner

रिसर्च के अनुसार बच्चे के जन्म के 3 महीने के बाद मां के शरीर में हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और इंसुलिन की एक्टिवनेस बढ़ जाती है। इस कारण उन्हें हृदय संबंधी रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। प्रेग्नेंट महिलाओं को चाहिए कि वो बच्चे को जन्म देने के बाद अपना विशेष ख्याल रखें और अपने मोटापे को कंट्रोल करें। आइए जानते हैं कि प्रेग्नेंसी के बाद महिलाएं कैसे अपना मोटापा कंट्रोल कर सकती हैं।

  • अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो हेल्दी फूड का सेवन करें। आप अपनी डाइट में ऐसा आहार शामिल करें जिसमें वसा कम हो और पोषक तत्व ज्यादा हो।
  • वजन को कम करना है तो आप रेगुलर बॉडी को सक्रिय रखें और वॉक करें। आप चाहें तो बच्चे को गोद में लेकर ही वॉक करें। इस तरह आपकी वॉक ज्यादा असरदार होगी।
  • बच्चे को अपना दूध पिलाएं। दूध पिलाने से आपका बच्चा हेल्दी रहेगा और आप भी तंदुरुस्त रहेंगी। जब आप बच्चे को फिडिंग कराएंगी तो आपकी बॉडी से फैट बर्न होगा और आपका वेट कम होगा।
  • वजन कम करना है तो खाएं जरूर। भूखे रहकर आप अपना वजन कम नहीं कर सकती। दिन में कम से कम 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा जरूर खाएं।
  • हेल्दी डाइट के साथ ही एक्सरसाइज भी जरूर करें। इस तरह प्रेग्नेंसी के बाद आपका वजन कंट्रोल रहेगा।

              Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.