Move to Jagran APP

Exercises Reduces Bad Cholesterol: बॉडी से बैड कोेलेस्ट्रॉल आउट करने में बेहद मददगार हैं ये एक्सरसाइजेस

Exercises Reduces Bad Cholesterol बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं तो समय-समय पर हेल्थ चेकअप कराते रहें जिससे आपको शरीर में हो रही गड़बड़ियों का पता लग सके। तो बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर से आउट करने के लिए करें ये एक्सरसाइजेस।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka SinghPublished: Fri, 07 Oct 2022 07:47 AM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 07:47 AM (IST)
Exercises Reduces Bad Cholesterol: बॉडी से बैड कोेलेस्ट्रॉल आउट करने में बेहद मददगार हैं ये एक्सरसाइजेस
Exercises reduces Cholesterol: एक्सरसाइजेस जिनसे कम कर सकते हैं बैड कोलेस्ट्रॉल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Exercises reduces Cholesterol: आपको फिट व हार्ट को हेल्दी रखने में डेली एक्सरसाइज का बहुत इंपॉर्टेंट रोल होता है। यह नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी बहुत फायदेमंद होते हैं। अब सवाल उठता है कि ऐसी कौन सी एक्सरसाइज हैं, जिनकी हेल्प से आप गुड कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन रख सकते हैं। जानें यहां इनके बारे में...

loksabha election banner

टहलें या दौड़ लगाएं

पैदल चलना या दौड़ना बल्ड में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले सबसे आसान एक्सरसाइजेस में से एक है। सुबह या शाम को नियमित रूप से दौड़ना या 20-25 मिनट की ब्रिस्क वॉक करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। इससे फैट कम करने में भी मदद मिलती है और वजन को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

स्विमिंग करें

तैराकी (स्वीमिंग) से पूरी बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है। रोजाना बस 30 मिनट की स्विमिंग काफी है कैलोरी और फैट बर्न करने के लिए। और तो और स्विमिंग से मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है। सबसे अच्छी बात कि इससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

सीढ़ी चढ़ना-उतरना

सीढ़ी चढ़ना-उतरना भी बॉडी को कई तरह से फायदा पहुंचाने वाली बेहद आसान एक्सरसाइजेस में से एक है। सबसे पहला तो इससे ब्लड में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है। दूसरा इसे करने से पैरों की पावर बढ़ती है। तीसरा फायदा कि इससे वेट और फैट दोनों ही तेजी से कम होता है।

वेट ट्रेनिंग

रोजाना बस 20 मिनट की वेट ट्रेनिंग से भी मददगार है बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल आउट करने के लिए। मसल्स बनने के साथ ही वेट ट्रेनिंग कैलोरी बर्न करने में भी कारगर है।  

इन फलों को भी करें डाइट में शामिल

एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी है। जिसमें सबसे जरूरी है फलों को डाइट में शामिल करना। आलूबुखारा और नाशपाती बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत ही फायदेमंद होते हैं। बेरीज, जामुन, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, क्रैनबेरी और भी दूसरी बेरीज़ में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। सेब में पैक्टिन नामक यौगिक होते हैं। केला फाइबर व पोटैशियम से भरपूर होता है। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अंगूर का सेवन करें। ये सारे ही फल गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करते हैं।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.