नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Newest Symptoms: जैसे-जैसे दुनियाभर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेज़ी से फैल रहा है, वैसे ही सभी लोग इस बात को लेकर चिंतित हैं कि कहीं वह खुद इससे संक्रमित न हो जाएं। शोध में पहले ही साफ हो गया है कि कोरोना के लक्षण दिखने में एक से लेकर 14 दिनों तक का समय लग सकता है। शोधकर्ता कोरोना वायरस के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी हासिल करने के लिए लगे हुए हैं। ऐसे में उन्हें कुछ ऐसे नए लक्षण मिले हैं जो COVID-19 के मरीज़ अनुभव कर रहे हैं।

ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें मरीज़ों में इस बीमारी के लक्षण दिखाई नहीं दिए हैं लेकिन टेस्ट में कोरोना वायरस पाया गया है। ऐसे में ज़्यादातर लोग सिर्फ इस बात से परेशान नहीं हैं कि वह भी कोरोना वायरस का शिकार हो सकते हैं, लेकिन इस बात से भी हैं कि आने-अंजाने में कहीं वो अपने परिवार और दोस्तों में इस वायरस को न फैला दें। इसलिए कोरोना वायरस के नए लक्षणों को जानना बेहद ज़रूरी है।

आइए जानें कोरोना वायरस के 5 नए लक्षणों के बारे में:

1. गंध और स्वाद का न आना: जी हां, ये कोरोना वायरस का नया लक्षण है जिसके बारे में वैज्ञानिकों को हाल ही में पता चला है। अमेरिका में हुए शोध में कोरोना वायरस के कुछ ऐसे मरीज़ भी मिले हैं, जिनको सूंघने और स्वाद न आने की दिक्कत आ रही है।

2. पाचन संबंधी शिकायत: एक रिपोर्ट के अनुसार, COVID-19 के रोगियों में डायरिया जैसी पाचन संबंधी समस्याएं आम हैं। वुहान में मरीज़ों ने डायरिया और एनोरेक्सिया की शिकायत की थी। 

3. आंखों का लाल होना: हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार, आंखों का लाल होना या कंजेक्टीवायटिस भी कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता है। पहले आई रिपोर्ट्स के मुताबिक आंखों के पानी में कोरोना वायरस हो सकता है, लेकिन ये आंखों के ज़रिए नहीं फैल सकता। हाल ही में आई रिपोर्ट में कोरोना वायरस के 1 से 3 प्रतिशत मरीज़ों में लाल आंखें देखी गई हैं।   

4. भ्रम और बेचैनी: हालांकि, भम्र और बेचैनी, लॉकडाउन के समय लगातार घर में बैठने से होने वाले तनाव और चिंता के भी लक्षण हैं। लेकिन ये साथ ही कोरोना वायरस के भी लक्षण हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, बेचैनी और भम्र COVID-19 का सबसे आम लक्षण है। 

5. सिर दर्द: हालांकि, सिरदर्द एक आम फ्लू, ज़ुकाम और एलर्जी का भी लक्षण है, लेकिन कोरोना वायरस के कई मरीज़ों में श्वसन तंत्र के संक्रमण की वजह से सिर दर्द का लक्षण देख गया है। ऐसी सलाह दी जा रही है, कि अगर आप कोरोना वायरस के अन्य लक्षणों के साथ लगातार सिर दर्द भी महसूस कर रहे हैं, तो आपको फौरन डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस