Move to Jagran APP

Eid al-Adha 2021 Health Tips: ईद पर न करें ओवरइटिंग, हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

Eid al-Adha 2021 Health Tips ईद के मौके पर खाने के पोर्शन का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है ताकि आप सेहतमंद भी रहें और आपके पेट पर दबाव भी न आए। इसलिए ईद मनाते वक्त हेल्थ का ख्याल कैसे रखें आइए जानते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 08:00 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 10:20 AM (IST)
Eid al-Adha 2021 Health Tips: ईद पर न करें ओवरइटिंग, हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स
ईद पर न करें ओवरइटिंग, हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ईद उल अज़हा यानी बकरीद मुस्लिम समुदाय के लोगों का ख़ास त्योहार है। यह रमज़ान के महीने के ख़त्म होने के 70 दिन बाद मनाई जाती है। इस्लाम मान्यता के मुताबिक, हज़रत इब्राहिम इसी दिन अपने बेटे हज़रत इस्माइल को ख़ुदा के लिए कुर्बान करने जा रहे थे। तभी अल्लाह ने उनके बेटे को जीवनदान दे दिया, और इसी लिए यह त्योहार मनाया जाता है। इस बार बकरीद 21 जुलाई को है।

loksabha election banner

ईद के मौके पर स्वादिष्ट पकवान तैयार किए जाते हैं। शीरकोरमा से लेकर बिरयानी तक, इन खास डिशेज़ का सभी को इंतज़ार रहता है। हालांकि, इस समय खाने के पोर्शन का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है, ताकि आप सेहतमंद भी रहें और आपके पेट पर दबाव भी न आए। इसलिए ईद मनाते वक्त हेल्थ का ख्याल कैसे रखें, आइए जानते हैं।

1. घर के आसपास वॉक करें

जी आपने सही पढ़ा। थोड़ी देर चल लेने या फिर हल्का वर्कआउट भी आपको तरोताज़ा, रिलेक्स्ड और खुश महसूस कराता है। अगर आप सोच रहे हैं कैसे? एक अच्छी सैर और रोज़ाना वर्कआइट करने से शरीर में फील गुड हार्मोन रिलीज़ होते हैं, जो आपके मूड को पॉज़ीटिव रूप से प्रभावित करते हैं और आपकी भूख को प्रबंधित करने में मदद करते हैं। रोज़ाना वर्कआउट से बीमारियां दूर रहती हैं और आप ऊर्जा से भरपूर महसूस करते हैं। साथ ही अगर आप वर्कआउट रुटीन का पालन करेंगे, तो ईद के मौके पर भरपेट बिरयानी या शोही क़ोरमा खाने में वज़न बढ़ने की चिंता नहीं सताएगी।

2. सब्ज़ियों भी खाएं

अब आप सोच रहे होंगे कि आपको सब्ज़ियां खाने की सलाह क्यों दी जा रही है, वह भी ईद के मौके पर? अपनी भूख को कंट्रोल करने या कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पहले अपनी सब्ज़ियां खाएं। सब्ज़ियां ज़रूरी पोषण और फाइबर से भरपूर होती हैं, जिसे खाने से आपका पेट जल्दी भर जाता है और आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं।

3. खाने पर कंट्रोल करें

जब आप किसी सोशल गैदरिंग का हिस्सा हैं और वज़न कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो खाने के पोर्शन पर ध्यान देने की ज़्यादा ज़रूरत होती है। अपनी प्लेट में सिर्फ खाना भरने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यह एक अवसर है। इससे आपके डाइट प्लान खराब हो सकते हैं। जब आप प्लेट में ज़्यादा खाना खा लेते हैं, तो आपके ऊपर इसे ख़त्म करने का भी ज़्यादा दबाव आ जाता है। याद रखें कि हम जीने के लिए खाते हैं, और खाने के लिए जीते नहीं हैं।

4. कोल्ड ड्रिंक्स से दूर रहें

कई लोग हेवी खाने को पचाने के लिए कोल्ड ड्रिंक का सहारा लेते हैं। लेकिन सच तो यह है कि कोल्ड ड्रिंक्स चीनी की मात्रा से भरपूर होती हैं, और इसे भारी भोजन के बाद पी लिया जाए, तो यह शरीर को किसी भी तरह का फायदा नहीं पहुंचाएंगी। कोल्ड ड्रिंक की जगह बेहतर है कि एक ग्लास छाछ पिया जाए, ये पाचन में मददगार साबित होता है।

5. मीठा खाना है तो यह करें

ईद के मौके पर कौन शीरक़ोरमा या सेवंई नहीं खाना पसंद करता है। ईद पर सेवंई खाना ज़रूरी होता है, क्योंकि इस मौके पर खास तरह की डिश तैयार की जाती है। आज भी इसे ज़रूर खाएं, लेकिन पोर्शन को कम कर सकते हैं। कैसे? सेवंई खाने से पहले फल के कुछ टकड़े या फिर अंजीर या खजूर खा लें ताकि आप सेवंई कम खाएं।

6.एक बार खाना खा लें तो फिर दोबारा टेबल की ओर न जाएं

हमारा उद्देश्य है अपनी भूख को संतुष्ट करना है, इसलिए टेबल पर सजे कई तरह के व्यंजनों को देख भटके नहीं। याद रखें कि आप भरपेट खा चुके हैं। जब आपका पेट में खाने की और जगह नहीं होती, तो वह दिमाग़ को संकेत भेजता है, कि और खाना न खाएं। इसलिए अपने शरीर के संकेतों पर ध्यान दें और ज़रूरत से ज़्यादा न खाएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.