Move to Jagran APP

सर्दियों में मजबूत इम्यून सिस्टम पाने के लिए रोजाना इन 5 चीज़ों का सेवन करें

विशेषज्ञों की मानें तो सर्दी के दिनों में सेहत का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। अगर कोई कोताही बरतते हैं तो सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में इम्यून सिस्टम मजबूत करने वाले चीजों को जरूर शामिल करें।

By Umanath SinghEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 10:44 AM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 10:44 AM (IST)
सर्दियों में मजबूत इम्यून सिस्टम पाने के लिए रोजाना इन 5 चीज़ों का सेवन करें
सर्दी के दिनों में गुड़ डाइट का अहम हिस्सा माना जाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना काल में स्वस्थ रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। खासकर सर्दियों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब होने से सांस संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इन दिनों सर्दी, खांसी और बलगम से संबधित मामले अधिक देखे जाते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो सर्दी के दिनों में सेहत का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। अगर कोई कोताही बरतते हैं, तो सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में इम्यून सिस्टम मजबूत करने वाले चीजों को जरूर शामिल करें। इनके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और बीमारियां दूर रहती हैं। अगर आपको पता नहीं है, तो आइए जानते हैं कि सर्दी के दिनों में सेहतमंद रहने के लिए किन चीजों का सेवन जरूरी है-

loksabha election banner

शुद्ध घी का सेवन करें

लोगों में यह धारणा है कि घी के सेवन से फैट बढ़ता है। गाय के दूध से बने शुद्ध घी के सेवन से शरीर में उर्जा और गर्मी का संचार होता है। सर्दी के दिनों में इसके सेवन से आप सेहतमंद रह सकते हैं। साथ ही आपकी त्वचा और बाल भी स्वस्थ रह सकते हैं। शुद्ध घी में विटामिन ए, के, इ, ओमेगा-3 और ओमेगा-9 फैटी एसिड पाए जाते हैं। इसके लिए रोजाना एक चम्मच घी का सेवन करें।

गुड़ खाएं

सर्दी के दिनों में गुड़ डाइट का अहम हिस्सा माना जाता है। गुड़ शरीर में गर्मी का उत्पादन करता है। इसके सेवन से रक्त धमनियां सुचारू रूप से काम करने लगती हैं। साथ ही गुड़ फेफड़ों को स्वस्थ और साफ़ करने में मदद करता है। जबकि डॉक्टर्स डायबिटीज के मरीजों को चीनी के बदले गुड़ खाने की सलाह देते हैं। इसके सेवन से बुखार में भी आराम मिलता है। इसके लिए गुड़ को अदरक और अजवाइन का जूस बनाकर सेवन करें।

मूंगफली की चिक्की खाएं

आयुर्वेद में मूंगफली को दवा माना जाता है। इसके सेवन से कई बीमारियों में आराम मिलता है। खासकर डायबिटीज और बढ़ते वजन के लिए दवा समान है। साथ ही सर्दी के दिनों में मूंगफली और गुड़ के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके लिए आप मूंगफली की चिक्की का सेवन करें। इसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे जिंक, आयरन, मैगनेश्यिम पाए जाते हैं। हालांकि, बाजार में बिकने वाले चिक्की को खाने से परहेज करें। इसके बदले में घर पर चिक्की बनाकर सेवन करें।

पंजरी का सेवन करें

पंजरी के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। साथ ही सर्दी और खांसी में आराम मिलता है। पंजरी से शरीर में गर्मी का संचार होता है और सर्दियों में आप सुरक्षित रहते हैं। आप चाहे तो सत्तू और घी से बने लड्डू का भी सेवन कर सकते हैं।

मसाला चाय का सेवन करें

मसाला चाय के सेवन से सर्दी और खांसी का खतरा कम हो जाता है। खासकर कोराना काल में इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए मसाला चाय का जरूरू सेवन करें। इसके लिए एक कप पानी में अजवाइन, सौंफ, जीरा को उबाल लें। अब इसमें शहद मिलाकर सेवन करें। आप चाहे तो तुलसी चाय का भी सेवन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.