Move to Jagran APP

Healthy Snacks: ऑफिस में काम के दौरान लगती है भूख, तो खाएं ये 5 हेल्दी स्नैक्स

Healthy Snacks अक्सर लोग छोटी-छोटी भूख को शांत करने के लिए चिप्स चॉकलेट कुरकुरे आदि का सेवन करते हैं। जिससे सेहत प्रभावित होता है। आपको हेल्दी स्नैक्स का सेवन करना चाहिए। जिससे आप स्वस्थ रह सकते हैं। आइए जानते हैं...

By Saloni UpadhyayEdited By: Published: Thu, 01 Dec 2022 12:15 PM (IST)Updated: Thu, 01 Dec 2022 12:15 PM (IST)
Healthy Snacks: ऑफिस में काम के दौरान लगती है भूख, तो खाएं ये 5 हेल्दी स्नैक्स
Healthy Snacks: काम के दौरान खाएं ये 5 हेल्दी स्नैक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Healthy Snacks: ऑफिस में लोगों की 8-9 घंटे की शिफ्ट होती है। ऐसे में काम के दौरान भूख लगना स्वभाविक है। लंच के लिए घर से टिफिन तैयार कर ले जाते हैं। लेकिन अक्सर लोग छोटी-छोटी भूख को मिटाने के लिए पैक्ड फूड का सेवन करते हैं, जो सेहत की दुश्मन हैं। अनहेल्दी स्नैक्स के कारण ओरल हेल्थ पर भी असर पड़ता है।

loksabha election banner

ऑफिस में ऐसे स्नैक्स का चुनाव करें, जो हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर हो। चलिए जानते हैं, काम के दौरान छोटी भूख को शांत करने के लिए आप किन चीज़ों का सेवन कर सकते हैं।

ओट्स या सैंडविच

ऑफिस के लिए ऐसे स्नैक्स का चुनाव करें, जो घर पर आसानी से कम समय में बन जाएं। इसके लिए इडली, ढोकला, ओट्स या सैंडविच बना सकते हैं। ये छोटी भूख को शांत करने के लिए परफेक्ट स्नैक्स आइटम है। काम के दौरान इन्हें खाने में आपको कठिनाई भी महसूस नहीं होगी। ये स्नैक्स स्वाद और सेहत से भरपूर हैं।

स्प्राउट्स

ऑफिस में हेल्दी स्नैक्स के लिए आप स्प्राउट्स ले सकते हैं। घर में इसे तैयार करना भी बेहद आसान है। चना, मूंग के स्प्राउट्स आप आसानी से तैयार कर सकते हैं। ये भूख मिटाने में सहायक है और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। चाहें तो आप स्प्राउट्स में नींबू, काली मिर्च और नमक मिलाकर भी खा सकते हैं।

मखाना

ऑफिस में स्नैक्स के लिए मखाने का सेवन कर सकते हैं। ये आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। इसे तैयार करने में ज्यादा समय नहीं लगता है। आप इसे कम घी में हल्का फ्राई कर सकते हैं। इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो पाचन शक्ति के लिए मददगार है।

स्मूदी

हेल्दी स्नैक्स के लिए स्मूदी बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है। आप इसे बनाने के लिए फल, सब्जियां या ड्राई फ्रूट्स का चुनाव कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिससे शरीर को काफी एनर्जी मिलती है।

फ्रूट्स

फलों में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। चाहें तो आप मौसमी फ्रूटस को स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं। ये काम के दौरान छोटी भूख को मिटाने में मदद करेंगे और आप स्वस्थ भी रहेंगे।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.