Move to Jagran APP

Weight Loss Tips: बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के घटाना चाहते हैं वजन, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

Weight Loss Tips आजकल मोटापा की समस्या आम बात है। वजन घटाने के लिए लोग महंगे डाइट का प्लान करते हैं तो कई लोग एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन आप डेली रूटीन में भी बदलाव कर वजन कम कर सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Published: Sat, 03 Dec 2022 10:26 AM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2022 10:26 AM (IST)
Weight Loss Tips: बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के घटाना चाहते हैं वजन, तो अपनाएं ये आसान टिप्स
Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्कWeight Loss Tips: बदलती जीवनशैली और अनहेल्दी फूड्स के कारण लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं। फैट बढ़ना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है। इससे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट रोग और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

loksabha election banner

लोग वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय आजमाते हैं। कुछ लोग डाइटिंग करते हैं, तो कई लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं। लेकिन आप बिना एक्सरसाइज और डाइटिंग के भी वजन घटा सकते हैं। इसके लिए आपको लाइफस्टाइल पर ध्यान देने की जरूरत है। आइए जानते हैं, वजन कैसे कम करें।

फाइबर युक्त भोजन करें

फाइबर से भरपूर खाना खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे जल्दी भूख नहीं लगती। अगर आप वजन कम करना चाहते है, तो डाइट में फाइबर युक्त खाद्द-पदार्थों को शामिल करें। जैसे- पालक, बींस, बाजरा, संतरा, सेब, कच्चा केला आदि डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ब्रेकफास्ट जरूर करें

बहुत-से लोग जल्दबाजी के चक्कर में सुबह का नाश्ता स्किप कर देते हैं, जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। इससे वजन भी बढ़ सकता है। अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं, तो पोषक तत्वों से भरपूर ब्रेकफास्ट करें। सुबह के नाश्ते में दलिया, पोहा, मूंग दाल चीला, दही आदि शामिल कर सकते हैं।

एक बार में ज्यादा न खाएं

वजन कम करने के लिए आप थोड़ी-थोड़ी देर में कम मात्रा में हेल्दी डाइट का सेवन कर सकते हैं। अधिक मात्रा में खाने से कैलोरी बढ़ती है, जिससे आप मोटापे के शिकार होते हैं। कम मात्रा में खाने से कैलोरी काउंट कम होने के साथ वजन कम होने में मदद मिल सकती है।

पर्याप्त नींद लें और तनाव से बचें

अगर आप कम नींद लेते हैं, तो मोटापे की समस्या हो सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक नींद की कमी से मोटापे का जोखिम बढ़ सकता है। आप रोजाना 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद लें। तनाव से बचने के लिए योगा या मेडिटेशन कर सकते हैं।

खूब पानी पिएं

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। पानी पीने से भूख भी कम लगती है। जिससे वजन कम करना आसान होता है।

मीठी चीज़ों का कम सेवन करें

वजन कम करने के लिए कम मात्रा में मीठा खाएं। मीठे में हाई कैलोरी होती है, जिससे शरीर में फैट बढ़ता है। मोटापा कम करने के लिए सॉफ्ट ड्रिंक्स, मिठाई, केक, केंडी आदि इन चीजों को खाने से परहेज करें।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.