Move to Jagran APP

प्रेंग्नेंसी के बाद वजन कम करने के लिए डाइटिंग नहीं, अपनाएं ये 6 आसान उपाय

प्रेग्नेंसी के बाद हेल्थ का पूरा ध्यान रखते हुए कुछ ही महीनों में वापस से अपने शेप में आने के लिए डाइटिंग और हैवी वर्कआउट करने की नहीं है जरूरत। अपनाएं ये आसान तरीके।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 10:14 AM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 10:14 AM (IST)
प्रेंग्नेंसी के बाद वजन कम करने के लिए डाइटिंग नहीं, अपनाएं ये 6 आसान उपाय
प्रेंग्नेंसी के बाद वजन कम करने के लिए डाइटिंग नहीं, अपनाएं ये 6 आसान उपाय

प्रेग्नेंसी के बाद वापस अपने शेप में आना बहुत ही चैलेंजिंग सा टास्क नजर आता है लेकिन करीना कपूर खान, शिल्पा शेट्टी कुंद्रा और मलाइका अरोड़ा खान को देखकर तो ऐसा बिल्कुल नहीं लगता। बेशक उनके पास डाइटिशियन और वर्कआउट एक्सपर्ट होते हैं लेकिन सिर्फ उनकी सलाह सुनना ही काफी नहीं होता, उसे फॉलो करना भी जरूरी होता है। यही वजह है कि हेल्थ का पूरा ध्यान रखते हुए कुछ ही महीनों में वो वापस से अपने शेप में आ गई। तो अगर आप भी कुछ बातों का ध्यान रखें तो प्रेग्नेंसी के बाद भी वजन कम करना बहुत ही आसान है।  

loksabha election banner

1. पूरी नींद लें

बेशक प्रेग्नेंसी के बाद अच्छी और आठ घंटे की नींद ले पाना मुश्किल टास्क है लेकिन जब भी वक्त मिले अपनी नींद पूरी करने की कोशिश करें। ऐसा इसलिए क्योंकि नींद की कमी से मूड तो चिड़चिड़ा रहता ही है साथ ही इससे आपका वजन भी कम नहीं होता। 

2. ब्रेस्ट फीड जरूर कराएं

शेप बिगड़ने के चक्कर में अगर आप ब्रेस्टफीडिंग करने से कतरा रही हैं तो यह जान लें कि जितना ज्यादा आप बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराएंगी उतनी ही जल्दी शेप में आएंगी। बेस्ट फीडिंग से एक दिन में लगभग 850 कैलोरी बर्न होती है। वैसे तो ब्रेस्टफीडिंग कराने से बहुत भूख लगती है जिसपर कंट्रोल करने का मतलब अपनी और अपने बच्चे की हेल्थ खराब करना। अच्छा होगा कि भूख लगने पर ऐसी चीज़ें खाएं जो आप दोनों के ही लिए हेल्दी हों और साथ ही ये आपका वजन भी न बढ़ाएं।

3. पानी है हर मर्ज का इलाज

ये वाकई सच है। दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी जरूर पिएं। जो न सिर्फ आपके बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन के लिए जरूरी है बल्कि खाने से पहले एक गिलास पानी पीने से भूख भी कम हो जाती है। जो वजन कम करने के लिए बहुत ही जरूरी है। 

4. हल्की एक्सरसाइज से करें शुरुआत

प्रेग्नेंसी से पहले और बाद में वर्कआउट शुरू करने के लिए एक बार डॉक्टर से राय-मशविरा जरूर कर लें। जहां नॉर्मल डिलिवरी में बहुत ज्यादा एतिहात बरतने की जरूरत नहीं होती वहीं ऑपरेशन में कुछ महीनों तक बहुत ज्यादा  ध्यान देने की जरूरत होती है। ऐसे में वजन कम करने और शेप में आने के लिए भारी वर्कआउट की जगह आराम से किए जाने वाले आसन और वॉक से शुरुआत करें।

5. डाइटिंग नहीं है सही उपाय

डाइटिंग का असर मिल्क प्रोडक्शन पर पड़ सकता है जो बिल्कुल भी सही नहीं। डिलिवरी के बाद बॉडी कमजोर हो जाती है। उसे एक्स्ट्रा केयर और न्यूट्रिशन की जरूरत होती है। ऐसे में डाइटिंग करने से आपकी हेल्थ बहुत ज्यादा खराब हो सकती है।

6. सुपर फूड्स रहेंगे बेस्ट

एक बार में बहुत ज्यादा खाने की जगह दिन में थोड़ी-थोड़ी देर में खाएं। जिसमें आप फ्रूट, जूस, साबुत अनाज, ब्राउन राइस, ब्रेड और ड्रायफ्रूट्स जैसी चीज़ों को जगह दें। चीनी वाली चीज़ें अवॉयड करें। इसके साथ ही प्रोटीन से भरपूर चीज़ें खाएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.