Move to Jagran APP

White Hair: समय से पहले बालों का सफेद होना कहीं दिल की बीमारी का संकेत तो नहीं?

White Hairनौजवान पुरुषों में गंजापन और समय से पहले बालों का सफेद होना हृदय रोग का ख़तरा बढ़ाता है जो महिलाओं पर भी लागू हो सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 11:18 AM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 11:18 AM (IST)
White Hair: समय से पहले बालों का सफेद होना कहीं दिल की बीमारी का संकेत तो नहीं?
White Hair: समय से पहले बालों का सफेद होना कहीं दिल की बीमारी का संकेत तो नहीं?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। White Hair: दिल की बीमारी, जिसे कोरोनरी हार्ट डिज़ीज़ (CHD) भी कहा जाता है, आज वयस्कों में मौत का सबसे बड़ा कारण बनी हुई है। मूल रूप से, हृदय रोग तब होता है जब कोरोनरी धमनियों को नुकसान होने के कारण अंग को पोषक तत्वों और ऑक्सीजन की सही आपूर्ति नहीं हो पाती है। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से एक व्यक्ति का दिल की बीमारी से ग्रस्त होने का जोखिम बढ़ जाता है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने एक आश्चर्यजनक जोखिम कारक पाया है जो हृदय रोग से जुड़ा है - बालों का समय से पहले सफ़ेद होना।   

loksabha election banner

यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, 40 से कम उम्र के पुरुषों में मोटापे की तुलना में समय से पहले गंजापन और बालों का सफेद होना हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। इससे पहले, भारतीय शोधकर्ताओं ने पाया कि नौजवान पुरुषों में गंजापन और समय से पहले बालों का सफेद होना हृदय रोग का ख़तरा बढ़ाता है, जो महिलाओं पर भी लागू हो सकता है।

दिल की बीमारी और सफेद बालों में क्या है रिश्ता

यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी द्वारा की गई स्टडी के लिए, शोधकर्ताओं ने 42 से 64 वर्ष की आयु वर्ग में 545 वयस्क पुरुषों का विश्लेषण किया। शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को ग्रे बालों की मात्रा के आधार पर तीन समूहों में विभाजित किया - शुद्ध काले बाल, शुद्ध सफेद और ग्रे।

निष्कर्षों से पता चला है कि जिन पुरुषों (उनमें से लगभग 80 प्रतिशत) में दिल की बीमारी के संकेत मिले, उनके बाल सबसे ज़्यादा सफेद थे। हालांकि, बालों के सफेद होने का मतलब हमेशा ये नहीं होता कि आप किसी गंभीर बीमारी के शिकार हो रहे हैं, बल्कि यह संकेत दे सकता है कि आपके स्वास्थ्य के साथ कुछ सही नहीं है। 

समय से बालों के सफेद होने के सामान्य कारणों में तनाव, आनुवांशिकी, थायरॉइड, ऑटोइम्यून रोग, विटामिन-बी12 की कमी, धूम्रपान आदि शामिल हैं।

दिल की बीमारी के लक्षण

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि यह बताना हमेशा आसान नहीं होता है कि आपके दिल में खराबी है या नहीं। क्योंकि सभी दिल की मरीज़ों में स्पष्ट चेतावनी संकेतों के साथ नहीं आती है। सभी मरीज़ सीने में दर्द जैसे लक्षण महसूस नहीं करते। ऐसे में इसके सही लक्षण जानना ज़रूरी हैं।

  1. सीने में बेचैनी - दिल की बीमारी का सबसे आम संकेत
  2. सांस लेने में तकलीफ
  3. दिल की धड़कनों का अनियमित होना
  4. उल्टी जैसा लगना
  5. खाना न पचना
  6. पेट में जलन या पेट में दर्द
  7. चक्कर आना
  8. थकावट
  9. ज़रूरत से ज़्यादा पसीना आना
  10. खर्राटे लेना
  11. गले या जबड़े में दर्द होना
  12. खांसी जो जाने का नाम न ले रही हो
  13. दर्द जो शरीर के बाएं हिस्से में होता हो
  14. पैरों, पंजे और एड़ियों में सूजन
  15. बालों का झड़ना

कई बार दिल की बीमारी के संकेत नहीं दिखते और इसके बारे में तब पता चलता है, जब किसी व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ता है। इसलिए, अगर आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी चिंता है, तो इन हृदय लक्षणों पर ज़रूर ध्यान दें। साथ ही जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता लें, जो बेहद महत्वपूर्ण है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.