आमतौर पर हम सबके दिन की शुरुआत एक कप चाय या कॉफी से होती है। सुबह-सुबह उठकर एक कप चाय कॉफी पीकर हम खुद को रिफ्रेश महसूस करते हैं लेकिन हर दिन हमें तरोताजा करने वाली चाय केवल इतना ही काम नहीं करती बल्कि ये हमारी उम्र को भी बढ़ाती है। जी हां चाय पीने से उम्र बढ़ती है। ये बात एक ताजा रिसर्च में सामने आई है।

ताजा स्टडी के मुताबिक चाय पीने से उम्र बढ़ती है और सेहत में भी सुधार होता है। ये अध्ययन चीन की राजधानी पेइचिंग में अकादमी ऑफ मेडिकल साइंसेज में हुआ है। इस अध्ययन से जुड़े लेखक शिनयान वांग का कहना है कि चाय पीने से मौत का जोखिम कम हो जाता है। वहीं चाय पीने वाले लोगों के सेहत पर सकारात्मक असर देखा गया है। उनकी सेहत में सुधार हुआ है। यह अध्ययन यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिन कार्डियॉलजी में प्रकाशित हुआ है।

ऐसे हुई रिसर्च: इस अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों को दो समूहों में बांटा गया था। एक समूह में चाय पीने वाले और दूसरे समूह में चाय नहीं पीने वाले या कम पीने वाले प्रतिभागियों को रखा गया। दोनों समूहों पर शोधकर्ताओं ने करीब सात साल तक नजर रखी और उनका विश्लेषण किया। इस अध्ययन में देखा गया कि चाय न पीने वालों की तुलना में जो लोग चाय पीने के शौकीन थे और हफ्ते में तीन बार से ज्यादा चाय पीते थे उनकी उम्र बढ़ी और वो सेहतमंद रहे। ऐसे में जो लोग भी चाय पीने के शौकीन है, उनके लिए खुशखबरी है कि वे आराम इसे पी सकते हैं। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस