Move to Jagran APP

यामी गौतम की तरह खूबसूरत दिखने के लिए रोजाना पिएं यह देसी ड्रिंक, जानें बनाने का तरीका

आयुर्वेद में हल्दी को औषधि और किचन में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटीबायोटिक के गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद साबित होते हैं। हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

By Pravin KumarEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 09:36 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 11:06 PM (IST)
यामी गौतम की तरह खूबसूरत दिखने के लिए रोजाना पिएं यह देसी ड्रिंक, जानें बनाने का तरीका
यामी गौतम की तरह खूबसूरत दिखने के लिए रोजाना पिएं यह देसी ड्रिंक, जानें बनाने का तरीका

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बॉलीवुड अदाकारा यामी गौतम अपनी सेहत और खूबसूरती पर विशेष ध्यान देती हैं। उनका मानना है कि सेहत ही खूबसूरती का खजाना है। अगर आप सेहतमंद हैं, तो आप खूबसूरत भी दिखेंगे। इसके लिए रोजाना संतुलित आहार लें, वर्कआउट आउट करें और टेंशन फ्री रहें। साथ ही रोजाना हल्दी वाला पानी पिएं। हाल ही में यामी गौतम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्ट्राग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर यह जानकारी दी थी कि वह दिन की शुरुआत हल्दी-पानी से करती हैं। अगर आप भी यामी गौतम की तरह खूबसूरत दिखना चाहते हैं, तो रोजाना हल्दी पानी जरूर पिएं। आइए, इसके बारे बारे में सबकुछ जानते हैं-

loksabha election banner

हल्दी

आयुर्वेद में हल्दी को औषधि और किचन में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबायोटिक के गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद साबित होते हैं। साथ ही हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक होता है। यह ग्लाइसीमिया को कम करता है। इसके अलावा, हल्दी शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में सहयक होती है।

हल्दी पानी कैसे तैयार करें

हल्दी पानी बनाना आसान है। इसके लिए एक कप पानी अच्छी तरह से उबालें।तब तक एक अलग कप में एक चम्मच हल्दी पाउडर और कुछ बूंदें नींबू के रस को अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद इसमें गर्म पानी मिलाकर ऊपर से स्वाद अनुसार शहद मिक्स करें। हल्दी पानी वाला ड्रिंक तैयार है। अब इसका सेवन कर सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए सुबह के समय हल्दी पानी पिएं।

हल्दी पानी पीने के फायदे

-इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके लिए रोजाना हल्दी वाला पानी का सेवन कर सकते हैं।

-सूजन कम होती है।

-जख्म में आराम मिलता है।

-खूबसूरती बढ़ती है।

-टॉक्सिन बाहर निकल जाता है।

-कब्ज और बदहजमी में आराम मिलता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.