Move to Jagran APP

Detox Drinks Benefits: तंदुरूस्त रहना चाहते हैं तो सुबह नाश्ते में इन डिटॉक्स ड्रिंक का करें इस्तेमाल, जानिए इसकी विधि

Detox Drinks Benefits नाश्ते में ऐसे इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स को शामिल करें जो आपकी बॉडी को डिटॉक्स कर सकें। डिटॉक्स ड्रिंक्स आपकी बॉडी और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 02:51 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 02:52 PM (IST)
Detox Drinks Benefits: तंदुरूस्त रहना चाहते हैं तो सुबह नाश्ते में इन डिटॉक्स ड्रिंक का करें इस्तेमाल, जानिए इसकी विधि
Detox Drinks Benefits: तंदुरूस्त रहना चाहते हैं तो सुबह नाश्ते में इन डिटॉक्स ड्रिंक का करें इस्तेमाल, जानिए इसकी विधि

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस के मामलों में हर दिन इज़ाफ़ा हो रहा है। लोग कोरोना के बढ़ते मामलों से परेशान है और अपनी डाइट को लेकर सतर्क हो रहे हैं। इसमें कोई संदेह नहीं कि हम जो भी खाते है उसका हमारी सेहत और इम्यून सिस्टम पर काफी प्रभाव पड़ता है। इस मुश्किल वक्त में अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना हमारी सेहत के लिए जरूरी है।

loksabha election banner

नाश्ते में ऐसे इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स को शामिल करें जो आपकी बॉडी को डिटॉक्स कर सकें। हम आपको कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जो आपकी बॉडी और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद है।

सेब, चुकंदर और गाजर डिटॉक्स ड्रिंक: सेब, चुकंदर और गाजर ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक हैं जिसे ABC डिटॉक्स के रूप में भी जाना जाता है। ये तीनों ड्रिंक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। ये तीनों ड्रिंक्स बॉडी से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मददगार है। ABC डिटॉक्स ड्रिंक आपके लिवर, किडनी, आंतों और त्वचा से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, उन्हें स्वस्थ बनाने और उनके कार्य में सुधार करने में मदद करते हैं।

चुकंदर: चुकंदर में विटामिन सी, फोलेट, पोटेशियम,आयरन और मैंगनीज पाया जाता है। इनमें लाइकोपीन और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करते हैं। जड़ की सब्जी शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करती है। चुकंदर में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो हमारे लीवर को बचाने में मदद करते हैं।

सेब: यह एक आम कहावत है कि जो एक सेब रोज खाता है वो डॉक्टर को दूर भगाता है। यह कहावत पूरी तरह से ठीक है, क्योंकि सेब में सबसे अधिक पोषक तत्व पाए जाते है। इसमें विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 6, फोलेट, नियासिन, आयरन और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लाल फल में फ्लेवोनोइड होता है, जो जिगर में मौजूद विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी भी होता है जो आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है।

गाजर: गाजर में विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 3, नियासिन, फोलेट और पैंटोथेनिक एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम मौजूद होता हैं। चुकंदर की तरह ही गाजर भी एक जड़ वाली सब्जी है और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें बीटा-कैरोटीन होता है, जो हमारी आंखों को तंदुरूस्त रखने और इम्यून को बढ़ाने में मदद करता है। विटामिन ए शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, और लीवर से वसा को भी कम करता है।

कैसे बनाएं डिटॉक्ट ड्रिंक्स:

सामग्री:

1 छोटा चुकंदर

1 छोटा सेब

1 छोटा गाजर

5-10 पुदीने के पत्ते

1-लीटर पानी

निर्देश: चुकंदर, सेब और गाजर को अच्छे से वॉश करके उसे छील लें। सभी फल और सब्जियों को काट लें और फिर 1 लीटर पानी डालें। रात भर पानी में रहने दें। सुबह-सुबह आप इस पानी के 2 गिलास पीए। आप इस पानी को पूरे दिन में कई बार पी सकते है।

                        Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.