नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Thunderstorms Precautions: दुनियाभर में हर दिन करीब 40 हज़ार से ज़्यादा बादल गरजने और बिजली कड़कने का मामले सामने आते हैं। जिसमें कई लोग बुरी तरह घायल हो जाते हैं और यहां तक कि अपनी जान भी गंवा देते हैं। यही वजह है कि अमेरिका के सीडीसी ने बिजली और बादल के गरजने से बचने के लिए कुछ गाइडलाइन्स जारी की हैं। गाइडलाइन्स के अनुसार, बिजली घर के प्लंबिंग के ज़रिए ट्रेवल कर सकती है, इसलिए इस दौरान पानी से दूर रहें।

बादल गरजने और बिजली गिरने के दौरान कैसे सुरक्षित रहें:

अमोरिका के सीडीसी के मुताबिक, आप घर या ऑफिस जैसी जगहों पर सुरक्षित रह सकते हैं।

1. पानी से दूर रहें

खासतौर पर बेहते हुए पानी से, जो मेटल के पाइप में हो। जब बाहर बिजली और बादल गरजने के साथ बारिश हो रही हो तो प्लंबिंग और बहते पानी के संपर्क में आने से बचें। इस दौरान महाने, बर्तन धोने और पानी से किसी भी तरह के संपर्क से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि बिजली बिल्डिंग के प्लंबिंग के ज़रिए आप तक पहुंच सकती है।

2. इलेक्ट्रॉनिक सामान को न छुएं

कंप्यूटर, लैपटॉप, गेम सिस्टम, वॉशर, ड्रायर या स्टोव जैसे इलेक्ट्रिक के समान को न छुएं जिन्हें प्लग-इन करना पड़ता है। बिजली इलेक्ट्रिकल सिस्टम के ज़रिए भी ट्रेवल कर सकती है।

3. बिजली के खंबे लगवाएं

अगर आप ऊंची इमारत में रहते हैं, तो पता लगाएं कि आपकी बिल्डिंग के ऊपर बिजली के खंबे लगे हैं या नहीं। अगर आप इंडिपेंडेंट बिल्डिंग में रहते हैं, तो भी इन्हें ज़रूर लगाएं। यह आपकी जान भी बचाएगा और साथ ही बिल्डिंग को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

4. बालकनी या खिड़की के पास खड़े होकर फोन या फोटो न लें

बिजली कड़कनी जब शुरू हो, तो फोन के इस्तेमाल से बचें। खिड़की, दरवाज़ें, घर के आंगन जैसी जगहों पर न खड़े हों। घर के अंदर ही रहें।

5. इंसुलेशन वाली चप्पलों या जूतों का उपयोग

बिजली कड़कने पर कंक्रीट से बनी ज़मीन या दीवारों से चिपकर न खड़े हों। सीडीसी के मुताबिक, कंक्रीट की दीवारों या ज़मीन में मौजूद बिजली मेटल के तारों में ट्रेवल कर सकती है।

बिजली कड़कने पर अगर आप घर से बाहर हैं तो क्या करना चाहिए?

  • जी हां, आप घर के अंदर ज़्यादा सुरक्षित होते हैं। इसलिए कोशिश करें कि जल्द-जल्द घर या किसी बिल्डिंग में चले जाएं।
  • लंबे सफर पर निकलने से पहले मौसम का हाल ज़रूर जान लें।
  • पहाड़, पहाड़ की चोटियों जैसे ऊंचे क्षेत्रों से तुरंत नीचे आएं।
  • कभी भी पेड़ के नीचे न खड़े हों। अगर आप जंगल में हैं, तो छोटे पेड़ों के नीचे खड़े हो सकते हैं।
  • कभी भी खड़ी चट्टान या बड़े पत्थर के नीचे या आसपास न खड़े हों।
  • तालाबों, झीलों, और पानी के अन्य निकायों के साथ-साथ बिजली का संचालन करने वाली वस्तुओं से दूर रहें - जैसे कांटेदार तार की बाड़, बिजली की लाइनें, पवनचक्की, टेलीफोन के खंभे और पेड़ - क्योंकि बिजली आसपास की सबसे ऊंची चीज़ों पर ही गिरती है।
  • कभी भी कन्वर्टेबल कार, मोटरसाइकल और गोल्फ कार्ट जैसे खुले वाहन में न रहें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Pexels

Edited By: Ruhee Parvez

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट