Move to Jagran APP

Benefits Of Cycling Everyday: रोज़ाना करें साइकिलिंग और संवारे अपनी सेहत

Benefits Of Cycling Everyday साइकिलिंग सेहत के साथ आपकी त्वचा में भी निखार लाती है। नियमित साइकिलिंग से त्वचा UV किरणों के दुष्प्रभाव से बचती है जिससे बढ़ती उम्र नज़र नहीं आती।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 04:06 PM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 08:51 AM (IST)
Benefits Of Cycling Everyday: रोज़ाना करें साइकिलिंग और संवारे अपनी सेहत
Benefits Of Cycling Everyday: रोज़ाना करें साइकिलिंग और संवारे अपनी सेहत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits Of Cycling Everyday: साइकिलिंग न सिर्फ मज़ेदार होती है बल्कि ये तरह का कार्डियो वर्कआउट भी है। चाहे फिट रहना हो या फिर वज़न कम करना हो, साइकिलिंग से बेहतर और कुछ नहीं। इसके अलावा साइकलिंग से न सिर्फ आपका मूड अच्छा होता है बल्कि आप ऊर्जा से भी भर जाते हैं। साइकिलिंग सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा में भी निखार लाती है। नियमित साइकिलिंग से त्वचा अल्ट्रा वॉयलेट किरणों के दुष्प्रभाव से बचती है जिससे बढ़ती उम्र दिखाई नहीं देती। ऐसे ही साइकिलिंग के कई फायदें हैं, आइए जाने इनके बारे में:

loksabha election banner

1. कैंसर से बचाव

जो लोग रोज़ाना साइकिलिंग करते हैं, उनकी बड़ी आंत में खाद्य पदार्थों की गतिविधि तेज़ हो जाती है जिससे पाचनक्रिया अच्छी हो जाती है। साइकिलिंग आंतों के कैंसर के खतरे को भी कम करती है। साइकिलिंग करते वक्त हार्ट रेट बढ़ जाती है और सांस भी तेज़ चलने लगती है, जिससे आंतों को फायदा पहुंचता है।

2. इंफेक्शन नहीं सताता

साइकिलिंग इम्यून सिस्टम को सक्रिय करती है और इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता भी बढ़ाती है। इंडोर साइकिलिंग की बजाय बाहर अभ्यास करना फायदेमंद होता है।

3. नींद न आने की समस्या

एक शोध में पाया गया कि जिन लोगों को शारीरिक श्रम की कमी की वजह नींद नहीं आती, उन्हें रोज़ाना 20-30 मिनट साइकिल चलानी चाहिए। इससे उन्हें सुकून वाली नींद आएगी।

4. साइकिलिंग महंगे जिम का सस्ता विक्लप है। जब भी आप थकावट या हताश हों तो फौरन साइकिलिंग करने जाएं इससे आपका दिमाग़ और मूड तरोताज़ा हो जाएगा।  

5. रोज़ाना साइकिलिंग दिल की बीमारियों का खतरा 50 प्रतिशत घटा देती है। ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन का कहना है कि लोग रज़ाना साइकिलिंग करना शुरू कर दें तो दिल की बीमारी से होने वालली मौते कम हो जाएंगी।

6. बढ़ती उम्र में बच्चों के लिए ज़रूरी है कि वे नियमित व्यायाम करें, ऐसे में साइकिलिंग उन्हें फुल बॉडी वर्कआउट कराती है।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.