Move to Jagran APP

जानें, कैसे आपकी जीभ का कलर बताता है आपके हेल्थ का हाल

दंत चिकित्सकों के मुताबिक आपकी जीभ के कलर में हल्का सा परिवर्तन भी कई बीमारियों के संकेत हो सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 01:47 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 01:47 PM (IST)
जानें, कैसे आपकी जीभ का कलर बताता है आपके हेल्थ का हाल
जानें, कैसे आपकी जीभ का कलर बताता है आपके हेल्थ का हाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। जीभ हमारी बॉडी का अहम हिस्सा है। लेकिन अक्सर हम अपनी जीभ को उतना महत्व नहीं देते, जितना शरीर के अन्य पार्ट्स को देते हैं। पर एक वैज्ञानिक शोध में दावा किया गया है कि हेल्दी लाइफ के लिए जीभ का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। ऑस्ट्रेलिया में हुए एक अध्ययन में दंत चिकित्सकों ने बताया है कि जीभ के कलर में हल्का सा परिवर्तन भी कई बीमारियों के संकेत हो सकते हैं।

loksabha election banner

इमरजेंसी डेंटिस्ट सिडनी के चिकित्सकों ने अपने अध्ययन में पाया है कि जीभ में सामान्य परिवर्तन जैसे कि जीभ पर सफेद धब्बे बनना, जीभ में सूजन आना, उभार आना, ज्यादा लाल होना कई बीमारियों के पूर्व संकेत हैं। इमरजेंसी डेंटिस्ट सिडनी के मुताबिक, अगर जीभ पर सफेद पैचेज आ जाएं, स्ट्रॉबेरी की तरह लाल दिखने लगे, असामान्य उभार आ जाएं और दर्द होने लगे, तो तुरंत डॉक्टरों से संपर्क करना चाहिए।

सफेद धब्बे ल्यूकोप्लाकिया के संकेत

आमतौर पर जीभ का कलर पिंकिंश होना चाहिए। जीभ के ऊपर 9000 बड्स यानी दाने होते हैं, जो विभिन्न तरह के फ्लेवर, स्वाद, खट्टापन, मीठापन इत्यादि की पहचान करते हैं। लेकिन अगर इन बड्स में उभार ज्यादा हो जाए और ये बहुत दिनों के बाद भी खत्म न हों, तो यह खतरे की निशानी हो सकती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, अगर जीभ में सफेद धब्बे दिखने लगे तो यह ल्यूकोप्लाकिया बीमारी का संकेत है। आमतौर पर यह यीस्ट इंफेक्शन के कारण होती है। यह बीमारी तंबाकू और ज्यादा शराब पीने से होती है। एक सप्ताह से ज्यादा अगर ये धब्बे न जाएं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

स्ट्रॉबेरी की तरह लाल दिखना भी खतरे की घंटी

आमतौर पर जीभ में छोटे-छोटे दाने निकलते रहते हैं और अपने आप खत्म भी हो जाते हैं, लेकिन अगर ये खत्म न हों तो यह हर्प इंफेक्शन (एक प्रकार का चर्म रोग) हो सकता है। इसी तरह अगर जीभ स्ट्रॉबेरी की तरह लाल दिखने लगे तो यह बैक्टीरिया का इंफेक्शन है। इससे कुछ दिनों के बाद जीभ को स्वाद की पहचान में दिक्कत होने लगती है। यह ज्यादा दिनों तक बना रहे तो इससे स्कारलेट फीवर भी हो सकता है। गर्म चाय या कॉफी पीन पर जीभ में हल्की सी सूजन आ जाती है। लेकिन अगर यह जल्दी सही नहीं हो तो यह हानिकारक हो सकता है। इसके लिए जीभ पर बर्फ लगानी चाहिए। इससे भी अगर सही नहीं हो तो डॉक्टर के पास जाना जरूरी हो जाता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

                Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.