नई दिल्ला, लाइफस्टाइल डेस्क। Turmeric For Weight Loss: लोगों के वज़न बढ़ने की मख्य वजह ये है कि वह जितना खाते हैं उस हिसाब से उनकी ऊर्जा कम खर्च होती है। इसलिए अच्छा यही है कि आप कम कैलोरी का सेवन करें, जिससे आपको मदद मिल सकती है। हालांकि, इसके अलावा आप किस तरह की खाना खाते हैं, जेनेटिक फैक्टर्स, मेटाबॉलिज़म, होर्मोंस, बॉडी टाइप और आपकी जीवनशैली का भी वज़न से सीधा संबंध है। मोटापा आपके शरीर में सूजन और जलन पैदा करता है, जिससे आगे चलकर मधुमेह और हृदय-रोग जैसी गंभीर बीमारियां हो जाती हैं। 

हल्दी के प्रज्वलनरोधी और एंटीऑक्सिडेंट तंत्र कुछ स्तर पर इन संकेतों को बदल सकते हैं और कई तरह के रोगों से बचने में मदद कर सकते हैं। यह न सिर्फ इंसुलिन प्रतिरोध तंत्र या अन्य चयापचय स्थितियों जैसे उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को रोकता है, बल्कि यह असामयिक हृदय रोगों और स्ट्रोक से भी बचाता है। 

हल्दी में करक्यूमिन (Curcumin) नाम का मुख्य जीवन रक्षक तत्व मौजूद होता है, जो लगभग 3-5% होता है। करक्यूमिन में उपचार गुण होते हैं। हालांकि, इसकी मात्रा हल्दी के पाउडर में काफी कम होती है इसलिए अपनी डाइट में चुटकी भर हल्दी शामिल करने से इसका फायदा मिलना मुश्किल है। इसलिए ज़रूरी है कि आप क्युरक्यूमिन का सप्लीमेंट लें।

वज़न कम करने में इस तरह मदद करता है करक्यूमिन 

1. करक्यूमिन जलन या सूजन को कम करता है जो मोटापे में एक आम समस्या है। कई अध्ययनों में यह निष्कर्ष निकाला है कि Curcumin सूजन को कम करने के लिए सीधे कोशिकाओं पर असर डालता है। इस प्रक्रिया के दौरान, यह इंसुलिन प्रतिरोध, हाइपरग्लेसेमिया और अन्य लक्षणों के पलने में मदद करता है जो समस्याएं अक्सर मोटापे के साथ आती हैं। 

2. लिवर को डीटॉक्स करता है करक्यूमिन। लिवर चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए वज़न घटाने में काफी महत्वपूर्ण है। हल्दी लिवर को डीटॉक्स और सेलूलर या लिवर की क्षति को उलट करती है। अगर आपका लिवर सही तरीके से काम करेगा तो आप आसानी से ज़्यादा वज़न घटा लेंगे।

3. करक्यूमिन थर्मोजेनेसिस को बढ़ावा देता है। थर्मोजेनेसिस एक प्रक्रिया है जिसके दौरान शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए केंद्रीय तंत्रिका तंत्र फैट को घटाती हैं। करक्यूमिन थर्मोजेनेसिस की दर को बढ़ाने में मदद करता है जो तब अधिक मात्रा में फैट्स को घटाता है और इस तरह वज़न घटाना आसान हो जाता है। 

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस