Move to Jagran APP

High Cholesterol Symptoms: पैरों में दिख रहे इन संकेतों को न करें इग्नोर, हो सकते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत

High Cholesterol Symptoms आमतौर पर वज़न या शरीर में फैट्स का ज़्यादा बढ़ना हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत माना जाता है। हालांकि ऐसे भी कुछ संकेत हैं जो शरीर के दूसरे अंगों में नज़र आ सकते हैं जैसे कि पैरों में।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 09:07 AM (IST)
High Cholesterol Symptoms: पैरों में दिख रहे इन संकेतों को न करें इग्नोर, हो सकते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत
High Cholesterol Symptoms: हाई कोलेस्ट्रॉल के इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। High Cholesterol Symptoms: शरीर में कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर की वजह से कार्डियोवेस्कुलर बीमारी, कोरोनरी आर्टरी डिसीस और स्ट्रोक का ख़तरा रहता है। हाई कोलेस्ट्रोल के लक्षण अक्सर नज़र नहीं आते, यही वजह है कि इसे साइलेंट किलर कहा जाता है। हाई कोलेस्ट्रॉल का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट किया जाता है।

loksabha election banner

आमतौर पर वज़न या शरीर में फैट्स का ज़्यादा बढ़ना हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत माना जाता है। हालांकि, ऐसे भी कुछ संकेत हैं, जो शरीर के दूसरे अंगों में नज़र आ सकते हैं, जैसे कि पैरों में। धमनियों के अवरोध को पेरीफेरल आर्टियल रोग या पीएडी (PAD) के रूप में भी जाना जाता है। इसमें कुछ धमनियां प्रभावित हो सकती हैं, जो पैरों को रक्त की आपूर्ति करती हैं।

पैरों से जुड़े इन लक्षणों को न करें नज़रअंदाज़

तलवों और पैरों का ठंडा रहना

उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपको पैरों या तलवों को ठंडा कर सकता है, फिर चाहे मौसम गर्मियों का ही क्यों न हो। यह PAD का संकेत हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि यह PAD ही हो। हालांकि, अगर आपको महसूस हो कि आपका एक पैर ही ठंडा है और दूसरा नहीं, तो डॉक्टर से इस बारे में चर्चा ज़रूर करें।

त्वचा के रंग का बदलना

उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण रक्त के प्रवाह में कमी भी आपकी त्वचा का रंग बदल सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को ले जाने वाले रक्त के प्रवाह में कमी के कारण कोशिकाओं को उचित पोषण नहीं मिल पाता है।

पैरों में दर्द

पैरों में दर्द होना PAD का सबसे आम लक्षण है। जब आपके पैरों की धमनियां बंद हो जाती हैं, तो ऑक्सीजन युक्त रक्त की पर्याप्त मात्रा आपके निचले हिस्से तक नहीं पहुंच पाती है। यह आपके पैर को भारी और थका हुआ महसूस करा सकता है। जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल उच्च स्तर का होता है, वे अक्सर पैरों में जलन की शिकायत भी करते हैं। इसमें पैर के किसी भी हिस्से में, जांघ से से लेकर पैरों की उंगलियों तक दर्द महसूस हो सकता है। यह आमतौर पर तब होता है जब आप चलते हैं, जॉगिंग करते हैं या फिर सीढ़ियां चढ़ते हैं।

रात के समय ऐंठन होना

सोते समय पैर में तीव्र ऐंठन, उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर का एक और सामान्य लक्षण है, जो निचले अंगों की धमनियों को नुकसान पहुंचाता है। रात में सोते समय यह स्थिति और खराब हो जाती है। PAD से जूझ रहे लोग अक्सर सोते समय पैरों में ऐंठन या मरोड़ का अनुभव करते हैं, जो आमतौर पर एड़ी, पैरों के आगे वाले हिस्से या पैर की उंगलियों में होता है। इससे आराम पाने के लिए फौरन खड़े हो जाएं या फिर उठकर पैरों को मसाज करें। जैसे ही खून का बहाव ठीक होता है, यह समस्या भी ठीक हो जाती है।

छाले जो ठीक होने का नाम नहीं ले रहे

पैरों या पैरों के तलवों पर होने वाले छाले, अक्सर सही तरीके से ठीक नहीं होते। इनका इलाज सही तरीके से न किया जाए, तो यह बार-बार आपको परेशान कर सकते हैं। यह स्थिति आमतौर पर ख़राब ब्लड सर्क्यूलेशन की वजह से होती है। छाले जो बहुत धीरे-धीरे ठीक नहीं होते या ठीक नहीं होते हैं, यह संकेत देते हैं कि उच्च कोलेस्ट्रॉल आपके पैरों में रक्त के प्रवाह को रोक रहा है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Credit: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.