नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How To Stay Healthy This Diwali 2019: रोशनी का त्योहार यानी दिवाली अब बस चंद दिन दूर है। रोशनी के साथ दिवाली का दिन उदारता के लिए भी माना जाता है। भारत के सभी त्योहारों की तरह दिवाली भी मीठे के बिना अधूरा सा रह जाएगा। इसका मतलब यह है कि खातिरदारी का वक्त आ गया है और ज़्यादातर लोग इस समय कैलोरी से भरी मिठाइयों और स्नैक्स से पेट भर लेते हैं।

इस सीज़न में आप ज़्यादा खाना खा सकते हैं और अपने फिटनेस रुटीन से भटक भी सकते हैं। जिसका नतीजा ये निकलेगा कि आपका वज़न बढ़ेगा और साथ ही सेहत से जुड़ी दिक्कतें भी आएंगी। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आप इस फेस्टिव सीज़न कैसे सेहतमंद और फिट रह सकते हैं। 

इस बार दिवाली पर कैसे रहें फिट और हेल्दी:

1. अपने खाने की सीमा तय करें: नियम के मुताबिक आपको हमेशा ज़्यादा मीठा, तले हुए स्नैक्स, ऐसी चीज़ें जो मोनोसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर हैं और ज़्यादा नमक और चीनी खाने से बचें। इसके लिए आप अपने लिए एक सीमा तय कर सकते हैं। त्योहार मनाने को खाने से न जोड़े। सोशलाइज करें, अपने दोस्तों, करीबी लोगों, परिवार से मिलें, लेकिन खाना नियम के हिसाब से ही खाएं। ज़्यादा न खाएं, जितना रोज़ खाते हैं उतना ही खाएं। वहीं, ड्रायफ्रूट्स हेल्दी स्नैक होता है लेकिन रोस्टेड और सॉल्टेड वाला नहीं।  

2. मीठे से दूर रहें: अगर हो सके तो मीठे से दूर रहें। त्योहारों के समय खाने खासकर मिठाई में कई तरह की मिलावट होने लगती हैं। जो आगे चलकर आपकी तबियत खराब कर सकती है। जब भी मीठा खाएं तो किसी अच्छे ब्रैंड की मिठाई ही खाएं। साथ ही मिठाई खरीदते वक्त उसकी मैन्यफैक्चरिंग और एक्सपाइरी डेट ज़रूर चेक कर लें।   

3. हाईड्रेट रहें: वैसे तो पानी आपको रोज़ाना खूब सारा पीना ही चाहिए, लेकिन त्योहारों के वक्त इसका खास ख्याल रखना ज़रूरी है। पर्याप्त पानी पीनी से आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। खासकर ये आपको हैंगओवर से बचाने में भी मदद करेगा।

4. हार्ड ड्रिंक्स में भी करें कंट्रोल: हालांकि दिवाली का त्योहार खुशियां मनाने और मज़े करने का दिन है, लेकिन अगर आप इस वक्त हार्ड ड्रिंक्स से दूर रहें या फिर कम पिएं तो ही अच्छा है। ज़्यादा एल्कोहॉल न सिर्फ आप डीहाइड्रेशन पैदा करती है बल्कि आपको हैंगओवर और थकान भी देगी। इसके साथ ही त्योहार पर एक्सीडेंट्स के भी काफी चांसेस हो जाते हैं।  

5. अपना दिन स्वस्थ खाने से शुरू करें: अपना दिन एक हल्के, सेहतमंद नाश्ते से करें। क्योंकि जैसे-जैसे आप दिन भर अपने परिवार या दोस्तों से मिलते हैं कुछ न कुछ खाते जाते हैं। इसलिए सुबह का नाश्ता अच्छा करें ताकि दिन में कम कैलोरीज़ लें। आप सुबह मूंग दाल का चीला या फिर मेथी का थेपला खा सकते हैं।

6. चाय-कॉफी से भी रहें दूर: चाय या कॉफी पीने से बचने के लिए नींबू पानी, ताज़ा जूस या फिर जल ज़ीरा पीना फायदेमंद रहेगा। इससे आप ज़्यादा कैलोरी लेने से बच जाएंगे। साथ ही फिज़ वाले कोल्ड ड्रिंक्स से भी बचें क्योंकि इसमें चीनी के अलावा कुछ भी नहीं होता। 

7. एक्सरसाइज़: सबसे अहम बात ये है कि रोज़ का वर्कआउट न छोड़ें। खासकर के कार्डियो एक्सरसाइज़ जो आपको कैलोरी घटाने में मदद करेगी।

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप