Move to Jagran APP

Coronavirus & Diabetes: डायबिटीज़ के हर मरीज़ को सेहतमंद रहने के लिए लेनी चाहिए यह सावधानियां

Coronavirus Diabetes कोरोना की पहली और दूसरी लहर के डेटा को देखकर यह पता चलता है कि जो लोग अस्पताल में भर्ती हुए थे उनमें लक्षण गंभीर थे और साथ ही रक्त शर्करा का स्तर भी उच्च था।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 12 Jul 2021 09:44 AM (IST)Updated: Mon, 12 Jul 2021 09:44 AM (IST)
Coronavirus & Diabetes: डायबिटीज़ के हर मरीज़ को सेहतमंद रहने के लिए लेनी चाहिए यह सावधानियां
डायबिटीज़ के हर मरीज़ को सेहतमंद रहने के लिए लेनी चाहिए यह सावधानियां

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus & Diabetes: डायबिटीज़ होने का मतलब यह नहीं है कि आपको कोविड-19 संक्रमण होना ही है, लेकिन एक बार संक्रमित होने पर यह निश्चित रूप से गंभीर जटिलताओं के विकसित होने का कारण बनती है और व्यक्ति को कमज़ोर बनाती है।

loksabha election banner

कोरोना की पहली और दूसरी लहर के डेटा को देखकर यह पता चलता है कि जो लोग अस्पताल में भर्ती हुए थे, उनमें लक्षण गंभीर थे और साथ ही रक्त शर्करा का स्तर भी उच्च था। भारत में इस वक्त लगभग 12 प्रतिशत लोग डायबिटीज़ यानी मधुमेह से पीड़ित हैं, इसलिए इस समय इन लोगों का खुद को स्वस्थ और सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है। अगर आप या आपके परिवार में कोई डायबिटीज़ से पीड़ित है, तो इन महामारी के दौरान लाइफस्टाइल में लाएं यह बदलाव।

1. एक्टिव रहें

डायबिटीज़ के मामले में ख़तरे की अहम वजह है अनियंत्रित रक्त शर्करा का स्तर। शुगर के स्तर को नियंत्रण में लाने के लिए, ज़रूरी है एक्टिव रहें और रोज़ किसी न किसी तरह का वर्कआउट करें। इसके लिए चाहे आप चलें, दौड़ें या फिर वेट ट्रेनिंग करें। स्वस्थ रहने के लिए 30-45 मिनट का मध्यम व्यायाम काफी है। आपको बस एक्सरसाइज़ का रुटीन रोज़ फॉलो करना है और सही तरीके से व्यायाम करने की ज़रूरत है।

2. स्वस्थ खाएं

डायबिटीज़ के एक मरीज़ को सिर्फ मीठे या चीनी से ही दूरी नहीं बनानी होती, बल्कि कई ऐसी चीज़ें हैं, जो मीठी नहीं होती लेकिन ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकती हैं और इसलिए डाइट से बाहर रखनी चाहिए। स्टार्च युक्त सब्ज़ियां, मैदा और ट्रांस फैट्स उनमें से एक हैं। हरी सब्ज़ियां, साबुत अनाज, खट्टे फल और मेवे रोज़ाना डाइट का हिस्सा होने चाहिए। पोषक तत्वों से भरपूर आहार आपकी प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है।

3. तनाव के स्तर को मैनेज करें

आपका स्ट्रेस लेवल भी आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में अहम भूमिका निभाता है। तनाव से कोर्टिसोल नाम का हार्मोन निकलता है, जो शरीर में ग्लूकोज़ के स्तर को सीधे प्रभावित करता है। यह शरीर के लिए ग्लूकोज़ को ऊर्जा में बदलना मुश्किल बनाता है, जिसकी वजह से रक्तप्रवाह में ऊपर चीनी बनना शुरू हो जाती है। जिससे शरीर के लिए ग्लूकोज़ को ऊर्जा में बदलना मुश्किल हो जाता है और रक्त प्रवाह में शर्करा का निर्माण शुरू हो जाता है। तनाव सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकावट और ऐसे ही कई डायबिटीज़ के लक्षणों को गंभीर बनाता है। अगर आप तनाव को कम करेंगे, तो इससे इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलेगा और डायबिटीज़ को मैनेज करना भी आसान होगा।

4. सही समय पर दवाइयां लें

डॉक्टर द्वारा दी गईं दवाइयों को समय पर लें। चाहे आप सर्दी-खांसी से ही क्यों न जूझ रहे हों, अपने ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रित करने के लिए सभी दवाइयां लें। अगर आपको कोविड-19 से जुड़े कोई लक्षण महसूस होते हैं, तो खुद का इलाज करने से बेहतर है, फौरन डॉक्टर से जांच करवाएं।

5. खूब पानी पिएं

जिन लोगों को डायबिटीज़ होती है, उनके शरीर में पानी की कमी होने का ख़तरा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि डायबिटिक लोगों में उच्च ब्लड ग्लूकोज़ का स्तर शरीर को हाइड्रेट नहीं होने देता है। किसी भी तरह की डायबिटीज़ शरीर में पानी की कमी का कारण बनती है, इसलिए ऐसे लोगों को पानी खूब पीना चाहिए। पानी के अलावा नारियल पानी, ताज़ा फल का जूस भी पी सकते हैं, लेकिन पैकेट वाले जूस से दूर रहें।

6. कोरोना वायरस से जुड़ी सावधानियां

स्वस्थ और फिट रहने के साथ कोविड-19 से जुड़ी सावधानियां बरतनी भी ज़रूरी हैं। कोविड-19 के ख़तरनाक संक्रमण से बचने के लिए यह सावधानियां सभी को फॉलो करनी चाहिए।

- रोज़ाना मासक पहनें।

- घर से बाहर निकलें, तो शारीरिक दूरी बनाएं रखें।

- हाथों को दिन में कई बार कम से कम 20 सेकेंड के लिए धोएं।

- अगर आप बीमार महसूस कर रहे हैं, तो घर पर रहें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.