नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetic Diet: भारत में डायबिटीज़ के मरीज़ों की संख्या लगातार तेज़ी से बढ़ रही है। यह एक ऐसी बीमारी है, जो एक बार हो जाए तो कभी ठीक नहीं होती, आप इसे सिर्फ दवाइयों, लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव की मदद से नियंत्रण में रख सकते हैं। डायबिटीज़ में शरीर में ब्लड शुगर स्तर बढ़ जाता है, जिसे कंट्रोल करना बेहद ज़रूरी हो जाता है।

डॉक्टरों की मानें तो डायबिटीज़ जेनेटिक होने के साथ उम्र बढ़ने पर, मोटापे की वजह से या फिर तनाव के कारण हो सकती है। डायबिटीज़ को अगर नियंत्रण में रखा जाए, तो यह आगे चलकर दिल, दिमाग़, किडनी, आंखों, पैर जैसे अंगों को प्रभावित कर सकती है। यही वजह है कि मधुमेह के रोगियों को अपनी डाइट और लाइफस्टाइल का ख़ास ख़्याल रखने की ज़रूरत होती है।

इस बीमारी के रोगी को अपनी डाइट में ताज़ा फल, हरी सब्ज़ियां और साबुत अनाज शामिल करना चाहिए। इसके अलावा कुछ ऐसी पीने की भी चीज़ें हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

करेले का जूस

करेला डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए फायदेमंद साबित होता है, यह बात सब जानते है। यह यूरिन और ब्लड में शुगर को नियंत्रण में रखता है। साथ ही यह पेट की कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है।

खीरे का जूस

खीरे में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन ए, बी1, विटामिन सी और एमिनो एसिड जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह जूस न सिर्फ शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा बल्कि ये शरीर को हाइड्रेट रखता है और साथ ही गर्मी, इंफेक्शन, सूजन कम करने और अर्थराइटिस जैसी समस्याओं में भी फायदा पहुंचाता है।

नारियल पानी

नारियल पानी एक ऐसी चीज़ है, जो सभी को गर्मियों में रोज़ाना पीनी चाहिए। इसमें विटामिन, मिनरल्स और एमिनो एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। नारियल में पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन-सी, सोडियम और मैग्नीज़ जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। साथ ही ये ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है।

ग्रीन-टी

ग्रीन-टी सेहत के लिए वैसे भी काफी फायदेमंद साबित होती है। ग्रीन-टी में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है, जो आपको कई तरह के संक्रमण से बचाती है। ये न सिर्फ डायबिटीज़ बल्कि दिल की सेहत के लिए भी अच्छी होती है।

कैमोमाइल-टी

कैमोमाइल-टी में भी एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है। वहीं, इसमें कैलोरी कम होने की वजह से डायबिटीज़ के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे रोज़ाना पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। साथ ही ये किडनी और आंखों की सेहत को भी फायदे पहुंचाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez