Move to Jagran APP

डायबिटीज के मरीज रोजाना इतनी मात्रा में खाएं बेरीज, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

आसान शब्दों में कहें तो बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-डायबिटिक के गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से मधुमेह को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। शोध में डायबिटीज के मरीजों को रोजाना 40 से 250 ग्राम बेरीज का सेवन करना चाहिए।

By Pravin KumarEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 07:33 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 07:33 PM (IST)
डायबिटीज के मरीज रोजाना इतनी मात्रा में खाएं बेरीज, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल
विशेषज्ञों की मानें तो इस रोग में शुगर कंट्रोल मुश्किल काम होता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल की लाइफस्टाइल में डायबिटीज आम बीमारी बन गई है। यह बीमारी रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने से होती है। इस स्थिति में अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना बंद हो जाता है। हालांकि, टाइप 1 डायबिटीज में अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन कम मात्रा में निकलता है। विशेषज्ञों की मानें तो इस रोग में शुगर कंट्रोल मुश्किल काम होता है। इसके लिए व्यक्ति को डेडिकेटेड होना पड़ता है। लापरवाही बरतने पर कई प्रकार की बीमारियां जन्म लेती हैं। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो रोजाना इतनी मात्रा में बेरीज का सेवन जरूर करें। कई शोधों में बताया गया है कि बेरीज के सेवन से बढ़ते शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। आइए, इसके बारे में विस्तार से जानते हैं-

loksabha election banner

बेरीज

बेरीज में विटामिन सी, पोटैशियम,फ्लेवोनॉयड, विटामिन सी, एंथोसियानि घुलनशील और अघुलनशील फाइबर, फाइटोकेमिकल, फोलेट, केंफेरॉल समेत कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद लाभदायक सिद्ध होते हैं। इसके लिए बेरीज को पावरहाउस भी कहा जाता है। इसके सेवन से कब्ज, मोटापा, मधुमेह, कैंसर आदि रोगों में आराम मिल सकता है।

ncbi.nlm.nih.gov की एक शोध में बेरीज के फायदे को विस्तार से बताया गया है। इस शोध में यह भी बताया गया है कि डायबिटीज के मरीजों को रोजाना कितनी मात्रा में बेरीज का सेवन करना चाहिए। इस शोध की मानें तो बेरीज में फाइटोकेमिकल्स के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण को फाइटोकेमिकल्स कहा जाता है।

आसान शब्दों में कहें तो बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-डायबिटिक के गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज रोग में गुणकारी साबित होते हैं। इसके सेवन से मधुमेह को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। शोध में डायबिटीज के मरीजों को रोजाना 40 से 250 ग्राम (औसतन 100-150 ग्राम) बेरीज का सेवन करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.