Move to Jagran APP

Diabetes: डायबिटीज के मरीज रोजाना बासी मुंह पिएं ये ड्रिंक्स, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Diabetes कई शोधों में खुलासा हो चुका है कि आम के पत्ते से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आम के पत्ते में मंगिफेरिन पाया जाता है जो शुगर काबू करने में मददगार साबित होता है। इसके लिए रोजाना सुबह आम के पत्ते युक्त पानी पिएं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarPublished: Mon, 30 Jan 2023 06:20 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 06:20 PM (IST)
Diabetes: डायबिटीज के मरीज रोजाना बासी मुंह पिएं ये ड्रिंक्स, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल
Diabetes: डायबिटीज के मरीज रोजाना बासी मुंह पिएं ये ड्रिंक्स, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetes: डायबिटीज के मरीजों की संख्या में रोजाना बड़ी तेजी से इजाफा हो रहा है। यह बीमारी खराब दिनचर्या, गलत खानपान और अत्यधिक आराम की वजह से होती है। डायबिटीज एक बार लग जाने के बाद ज़िंदगी भर साथ रहती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने और अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन न निकलने की वजह से डायबिटीज की समस्या होती है। इसके लिए शर्करा स्तर को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। लापरवाही बरतने से कई अन्य बीमारियां दस्तक देती हैं। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और बढ़ते शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह इन ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

आम के पत्ते

कई शोधों में खुलासा हो चुका है कि आम के पत्ते से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आम के पत्ते में मंगिफेरिन पाया जाता है, जो शुगर काबू करने में मददगार साबित होता है। इसके लिए रोजाना सुबह आम के पत्ते युक्त पानी पिएं। आप आम के पत्ते को उबालकर सेवन कर सकते हैं।

अमरूद के पत्ते

शुगर कंट्रोल करने में अमरूद के पत्ते भी फायदेमंद साबित होते हैं। इसके लिए रोजाना अमरूद के पत्ते से युक्त ड्रिंक का सेवन करें। इसके लिए एक गिलास पानी में अमरूद के दो पत्तों को अच्छी तरह से उबालकर सेवन करें। मीठापन के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

करी पत्ते

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो करी पत्ते में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। इससे शुगर कंट्रोल में रहता है। इसके लिए रोजाना सुबह करी पत्ते को उबालकर पिएं। वहीं, आप डाइट में भी करी पत्ते को शामिल कर सकते हैं। इससे जायके का स्वाद बढ़ जाता है।

स्पाइरल फ्लैग

कई शोधों में दावा किया गया है कि स्पाइरल फ्लैग की पत्तियां शुगर कंट्रोल करने में मददगार साबित होती है। इसमें सैपोनिन, फ्लैवोनॉइड, स्टेरॉयड, अल्कलॉइड और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं, जो शुगर कंट्रोल करने में सहायक हैं। इसके लिए गुनगुने गर्म पानी में स्पाइरल फ्लैग के पत्ते मिलाकर सेवन करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.