Move to Jagran APP

Diabetes Diet Tips: जानें कैसे डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए फायदेमंद साबित होती है भिंडी!

Diabetes Diet Tips डायबिटीज़ हो जाने पर लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव करने पड़ते हैं ताकि शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल में रहे। साथ ही डाइट का भी रोल अहम होता है। ऐसे में जनें भिंडी का सेवन डायबिटीज़ में और भी ज़रूरी क्यों हो जाता है?

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 22 Apr 2022 04:13 PM (IST)Updated: Fri, 22 Apr 2022 04:13 PM (IST)
Diabetes Diet Tips: जानें कैसे डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए फायदेमंद साबित होती है भिंडी!
Diabetes Diet Tips: डायबिटीज के मरीजों को जरूर खानी चाहिए भिंडी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetes Diet Tips: भिंडी एक ऐसी सब्ज़ी है, जो ज़्यादातर लोगों को पसंद आती है। कोई शायद ही ऐसा हो, जिसे भिंडी नापसंद हो। भिंडी में कई पोषक तत्व और खनीज होते हैं, जो शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं। खासतौर पर यह सब्ज़ी डायबिटीज के मरीज़ों के लिए काफी फायदेमंद होती है, क्योंकि यह ब्लड शुगर के स्तर को मैनेज करने का काम करती है।

loksabha election banner

यही नहीं भिंडी में पोटैशियम, विटामिन-बी, सी, फोलिक एसिड और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इसे कैंसर में भी फायदेमंद बनाता है। साथ ही भिंडी में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर ज़्यादा होता है। एक रिसर्च के मुताबिक, भिंडी डायबिटीज के शुरुआती स्टेज में लाभदायत होती है। शोध में पाया गया कि जो लोग भिंडी खाते हैं, उनके ब्लड शुगर का स्तर कम रहता है। इसके अलावा तुर्की में सालों से डायबिटीज के इलाज में भिंडी के बीजों का भूनकर इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आप भी भिंडी खाने के शौक़ीन हैं, तो आइए जानते हैं डायबिटीज रोगियों के लिए भिंडी कैसे फायदेमंद होती है।

​फाइबर से भरपूर

भिंडी एक ऐसी सब्ज़ी है, जिसमें फाइबर की मात्रा काफी ज़्यादा होती है, जो डायबिटीज के इलाज में फायदा पहुंचाती है। ज़्यादा मात्रा में फाइबर होने के कारण इसे एंटी डायबिटिक फूड कहा जाता है। यह ग्लाइसेमिक कंट्रोल के साथ इंसुलिन सेंसिटिविटी में भी सुधार करती है। भिंडी न सिर्फ डायबिटीज बल्कि पाचन में भी सुधार करती है, भूख कम करती है और वजन को कंट्रोल करने में मदद करती है।

​कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है

रिसर्च में पाया गया है कि डायबिटीज की मरीज़ों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना ज़्यादा होती है। इसलिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को मैनेज करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना अच्छा होता है।

​एंटीऑक्सीडेंट

भिंडी में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी अच्छी होती है, जो शरीर में तनाव के स्तर को कम करती है। हालांकि, सिर्फ खानपान से ही डायबिटीज नियंत्रित नहीं होती है बल्कि लाइफस्टाइल में भी बदलाव करना जरूरी होता है। भिंडी में कैलोरी नहीं होती है, इसलिए इसके नियमित सेवन से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.