नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetes Control Tips: बदलती- बिगड़ती लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से आजकल लोग डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज के मरीजों में किडनी, हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक और आंखों से जुड़ी बीमारियों के होने की संभावना भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। तो इसे कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। तो इसके लिए आपको कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करना होगा और कोशिश करें इन्हें सुबह खाली पेट पिएं।ये बहुत ही फायदेमंद ड्रिंक्स हैं, जिनसे आप डायबिटीज ही नहीं बल्कि पेट से जुड़ी कई दूसरी समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं। और तो और ये चेहरे की चमक बढ़ाने और बालों की क्वॉलिटी सुधारने में भी मददगार हैं।

1. करेले का जूस

डायबिटीज मरीजों के लिए करेला का जूस किसी दवा से कम नहीं। करेला के जूस में ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं। तो इसका सेवन जरूर करें। करेले का जूस ब्लड शुगर तो कंट्रोल में रखता ही है साथ ही ब्लड प्यूरीफाई भी करता है जिससे चेहरे की चमक भी बढ़ती है। साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं भी दूर होती हैं। 

2. आंवले का जूस

करेले के अलावा आंवले का जूस पीना भी डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। आंवला के जूस में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करते है।

3. नारियल पानी

डायबिटीज के मरीज नारियल पानी पीकर भी अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रख सकते हैं। नारियल पानी एक लो कैलोरीज ड्रिंक्स है। इसमें विटामिन बी, पोटैशियम, इलेक्ट्रोलाइट्स और एंजाइम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी का सेवन सिर्फ मोटापा ही नहीं कम करता बल्कि टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को भी कम करता है। तो इसे भी अपने डेली रूटीन में शामिल करें। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट