Move to Jagran APP

Dengue: डेंगू के मरीज ब्लड में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए इस तरह करें अमरूद के पत्तों का सेवन

Dengue अमरूद के पत्ते भी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट एंटी इंफ्लेमेटरी एंटी बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं। साथ ही अमरूद के पत्तों में पॉलीफेनोल्स कैरोटेनॉयड्स फ्लेवोनोइड्स और टैनिन के गुण भी होते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Published: Fri, 07 Oct 2022 05:05 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 05:05 PM (IST)
Dengue: डेंगू के मरीज ब्लड में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए इस तरह करें अमरूद के पत्तों का सेवन
Dengue: डेंगू के मरीज ब्लड में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए इस तरह करें अमरूद के पत्तों का सेवन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dengue: मादा एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से डेंगू की बीमारी होती है। यह एक संक्रमण रोग है, जिसे 'हड्डीतोड़ बुखार' भी कहा जाता है। इस बीमारी के लक्ष्ण तेज बुखार, उल्टी, जी मचलना, जोड़ों में दर्द, सिर दर्द आदि हैं। ये लक्षण दिखने पर तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें। लापरवाही बरतने से यह बीमारी जानलेवा साबित हो सकती है। इसका मुख्य कारण ब्लड में प्लेटलेट्स का कम होना है। डेंगू के मरीजों का प्लेटलेट्स बड़ी तेजी से गिरने लगता है। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। डॉक्टर हमेशा डेंगू के मरीज को प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए  खानपान पर विशेष ध्यान देने की सलाह देते हैं। ग्रीन टी, पपीते के पत्ते और हरी सब्जियों के जूस पीने से प्लेटलेट्स बढ़ता है। इसके अलावा, अमरूद की पत्तियों का सेवन करने से भी प्लेटलेट्स बढ़ता है। इसके लिए अमरूद की पत्तियों का काढ़ा बनाकर सेवन करें। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

loksabha election banner

जैसा कि हम सब जानते हैं कि अमरूद सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके अलावा, कब्ज समेत पेट संबंधी विकारों में आराम मिलता है। वहीं, अमरूद के पत्ते भी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं। साथ ही अमरूद के पत्तों में पॉलीफेनोल्स, कैरोटेनॉयड्स, फ्लेवोनोइड्स और टैनिन के गुण भी होते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों के उपचार में प्रभावी होते हैं। इसके सेवन से ब्लड में प्लेटलेट्स बढ़ता है।

कैसे करें सेवन

इसके लिए अमरूद के कुछ पत्तों को 5 कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें। इसके बाद स्वाद के लिए उसमें शहद मिलाकर डेंगू के मरीज को सेवन करने के लिए दें। दिन में तीन बार इसका सेवन करने से प्लेटलेट्स बड़ी तेजी से बढ़ने लगता है। इसके सेवन से शुगर भी कंट्रोल होता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.