Move to Jagran APP

Air Pollution: दिल्‍ली के प्रदूषण से फेफड़ों को बचाने के लिए खाइए गुड़, ये दों चीजें भी खाईं तो स्‍वस्‍थ रहेगा ह्रदय

Eat Jaggery Walnut And Milk To Protect Yourself From Air Pollution इन दिनों दिल्‍ली एनसीआर में प्रदूषण ने लोगों का सांस लेना मुश्किल कर रखा है।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 06:16 PM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 08:40 AM (IST)
Air Pollution: दिल्‍ली के प्रदूषण से फेफड़ों को बचाने के लिए खाइए गुड़, ये दों चीजें भी खाईं तो स्‍वस्‍थ रहेगा ह्रदय
Air Pollution: दिल्‍ली के प्रदूषण से फेफड़ों को बचाने के लिए खाइए गुड़, ये दों चीजें भी खाईं तो स्‍वस्‍थ रहेगा ह्रदय

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Eat Jaggery Walnut And Milk To Protect Yourself From Air Pollution: इन दिनों दिल्‍ली एनसीआर में प्रदूषण ने लोगों का सांस लेना मुश्किल कर रखा है। अस्‍थमा के पेशेंट और बच्‍चों के लिए मुसीबत बनी हुई है। ऐसे में अगर आप खुद को और अपने परिवार के लोगों को प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाना चाहते हैं तो देसी गुड़ खाना आज से ही शुरू कर दें। इसके अलावा गुड़ के साथ दो अन्‍य खाद्य पदार्थों का सेवन किया तो आपकी सेहत सुधरने के साथ लाइफ बढ़ जाएगी।

loksabha election banner

दिल्‍ली सरकार ने प्रदूषण से लोगों को बचाने के लिए वाहन चालकों के लिए ऑड इवन सेवा लागू कर रखी है, बावजूद प्रदूषण में कोई कमी नहीं दिखाई दे रही है। एनसीआर क्षेत्र में आने वाले आद्योगिक नगर नोएडा, ओखला, फरीदाबाद, गुरुग्राम की तमाम फैक्ट्रियों का उत्‍पादन पहले ही बंद किया जा चुका है। इसके आलावा एनसीआर में कंस्‍ट्रंक्‍शन वर्क पर भी पाबंदी लगाई गई है।

इन सब प्रयासों के बावजूद वातावरण में जहरीली हवा का घुलना बंद नहीं हो रहा है। नतीजतन सांस और हृदय के रोगियों की संख्‍या लगातार बढ़ती जा रही है। जानकार इस पॉल्‍यूशन से बचने के लिए और एनसीआर में रहते हुए लंबे समय तक जिंदा रहने के लिए खाने में तीन चीजों के सेवन की बात कह रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक एनसीआर में पॉल्‍युशन के चलते 10 सिगरेट के बराबर कार्बन हर व्‍यक्ति के फेफड़ों में प्रवेश कर रहा है। चिकित्‍सकों और जानकारों के मुताबिक रात में भोजन के बाद 50 ग्राम देसी गुड़ और 250 ग्राम शुद्ध गुनगुना दूध पीने से फेफड़ों को बीमारी से बचाया जा सकता है। पॉल्‍यूशन से फेफड़ों को बचाने के लिए गुड़ को रामबाण बताया गया है।

इसके अलावा भी पॉल्‍यूशन से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और ओमेगा 3 मात्रा लेने की सलाह चिकित्‍सक दे रहे हैं। इसके अलावा दिन भर में कम से कम 6 लीटर पानी जरूर पिएं। गुड़ के अलावा रात में सोने से पहले हल्‍दी और अखरोट के नियमित सेवन से भी हृदय की बीमारियों से बचा जा सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.