नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cycling For Weight Loss: वो दिन अब गए जब साइकिलिंग को आराम वाली एक्टिविटी माना जाता है। समय के साथ लोगों को ये समझ आया कि अपनी लाइफस्टाइल में साइकिलिंग को शामिल करने के कितने फायदे हो सकते हैं। खासकर, कोरोना वायरस के इस दौर में ज़्यादातर लोगों ने वर्कआउट के तौर पर साइकिलिंग करना शुरू कर दिया है। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग भी आसानी से अपनाई जा सकती है।

साइकिलिंग से घटाएं कैलोरी

साइकिल चलाना एरोबिक एक्सर्साइज़ का एक बेस्ट रूप है। जब आप साइकल चलाते हैं, तो आपका दिल, रक्त वाहिकाएं और फेफड़े सभी एक साथ काम करते हैं। चाहे आप वज़न घटाना चाह रहे हों या फिर फिट रहने की कोशिश कर रहे हों, साइकिल चलाना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। खासकर, ऐसे वक्त में जब सभी जिम बंद हैं, और लोगों से दूरी बनाए रखना ज़रूरी है। आज हम बता रहे हैं, कि साइकिलिंग कर कैसे आप ज़्यादा से ज़्यादा कैलोरी घटा सकते हैं। 

वज़न घटाने के लिए कैसे करें साइकिलिंग

सबसे ज़रूरी है कि आप खुद को ज़्यादा से ज़्यादा कैलोरी घटाने के लिए प्रेरित करें। अगर आप वज़न घटाना चाहते हैं, तो रोज़ाना 30 मिनट के लिए साइकिलिंग करें। अच्छे नतीज़ों के लिए अलग-अलग तरह के ट्रेनिंग सेशन बनाएं जैसे:

  • सहनशक्ति बढ़ाने के लिए 60 मिनट की लंबी दूरी तय करें।
  • ज़्यादा कैलोरी घटाने के लिए पहाड़ी इलाकों में 30-60 मिनट तक साइकिलिंग करें।
  • हृदय स्वास्थ्य के लिए तेज गति से साइकिल चलाएं।

वर्कआउट के बाद ये खाएं

वज़न कम करने के लिए आप क्या खा रहे हैं, ये काफी मायने रखता है। आपको खाने के ज़रिए कार्बोहाइड्रेट, फैट्स और प्रोटीन के सेवन को संतुलित रखने की ज़रूर है। साथ ही बाहर या प्रोसेस्ड फूड को डाइट से बाहर कर दें। साइकिलिंग के बाद शरीर की रिकवरी ज़रूरी है। अगर आपको लगता है कि कम खाने से आप ज़्यादा वज़न घटा लेंगे, तो आप ग़लत हैं। शरीर को वापस ताकत पहुंचाने के लिए खाना बेगहद ज़रूरी है। खाने में 20-40 ग्राम प्रोटीन और 70-80 ग्राम कार्बोहाइड्रेट शामिल करें। खूब सब्ज़ियां खाएं। वर्कआउट के बाज खाने में ये चीज़ें ज़रूर शामिल करें: 

ग्रिल्ड चिकन

सैल्मन

टोस्ट के साथ अंडा

चावल और सब्ज़ियां

शकरकंदी

ड्राइ फ्रूट्स

स्मूदी

टोस्ट के साथ पीनट-बटर

चिया 

तुलसी के बीज 

ताज़ा बैरीज़

सबसे ज़रूरी है कि आप शरीर को हाइड्रेट रखें, खूब पानी पिएं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस