Move to Jagran APP

Gadget Addiction In Kids: कहीं आपका बच्चा मोबाइल अडिक्टिड तो नहीं? मोबाइल से दूर रखने के लिए इन टिप्स को अपनाएं

Gadget Addiction In Kids मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल बच्चों को मंद बुद्धि बना सकता है इसलिए बच्चों को मोबाइल से जितना हो सके उतना दूर रखें। बच्चों की क्लास का टाइम टेबल लगातार चेक करें और ज्यादा समय तक उन्हें मोबाइल के साथ नहीं रहने दें।

By Shahina NoorEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 05:24 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 05:24 PM (IST)
Gadget Addiction In Kids: कहीं आपका बच्चा मोबाइल अडिक्टिड तो नहीं? मोबाइल से दूर रखने के लिए इन टिप्स को अपनाएं
बच्चों की मोबाइल से दूरी पैदा करने के लिए उनकी रूची खेलने में पैदा करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस ने बच्चों को मोबाइल का अडिक्टिड बना दिया है। लंबे समय से स्कूल बंद है और बच्चों की सारी पढ़ाई मोबाइल के जरिए ही होती है। ऐसे में पैरेंट्स को हर वक्त लगता है कि बच्चा मोबाइल पर लगा है तो क्लास ले रहा होगा या होमवर्क कर रहा होगा। पढ़ाई के लिए मोबाइल का इस्तेमाल मज़बूरी है, लेकिन बच्चे हर वक्त पढ़ाई के नाम पर मोबाइल में लगे रहते हैं जिनसे उनकी आंखें कमजोर होने लगती है। मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल बच्चों को मंद बुद्धि बना सकता है, इसलिए बच्चों को मोबाइल से जितना हो सके उतना दूर रखें। बच्चों की क्लास का टाइम टेबल लगातार चेक करें, और ज्यादा समय तक बच्चे को मोबाइल के साथ नहीं रहने दें। अगर आपका बच्चा मोबाइल के साथ रहने के लिए अडिक्टिड हो गया है तो उसका ध्यान बांटे और दूसरी चीजों के साथ उसकी मसरूफियत बनाएं। आइए जानते हैं कि बच्चों की मोबाइल से दूरी कैसे कायम करें।

loksabha election banner

बच्चों को फूल और पौधे में करें मसरूफ:

बच्चों की मोबाइल से दूरी पैदा करने के लिए आप घर पर बच्चों को फूल व पौधे लगाकर उनमें बच्चों की दिलचस्पी पैदा कर सकते हैं। ऐसा करने से बच्चों का मन बहलेगा और उन्हें कुदरती चीज़ों से लगाव भी रहेगा।

पालतू जानवर की कराएं देखभाल:

बच्चों को घर के पालतू जानवरों जैसे तोते, बिल्ली और डॉग के साथ खेलने में बहुत मज़ा आता है। अगर आपका बच्चा हर वक्त मोबाइल में लगा रहता है तो आप उसे पालतू जानकर की देखभाल करने, उसे खिलाने और नहलाने को कहें। बच्चा मोबाइल से दूर रहेगा साथ ही उसका मन भी बहलेगा।

किताबें पढ़ने को कहें:

बेशक बच्चे की क्लास ऑनलाइन हो रही हैं लेकिन आप उसे घर में किताबें पढ़ने को जरूर कहें। किताबें पढ़ने से बच्चे की नॉलिज बढ़ेगी साथ ही वो मोबाइल से दूर रहेगा। बच्चे की दिलचस्पी ड्राइंग बुक्स और पिकचर बुक में पैदा करें। उन्हें खाली वक्त में ड्राइंग करने की आदत डाले।

आउटडोर गेम्स खेलने में रूची पैदा करें:

बच्चें लम्बे समय से घर में रहते-रहते उब गए है तो उनको आउटडोर गेम्स खेलने के लिए कहें। बच्चे को फूटबॉल, क्रिकेट, टेनिस, स्वीमिंग, जुडो खेलने के लिए कहें ताकि वो मोबाइल से दूर रहें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.