Move to Jagran APP

Covid Toes Among Kids: बच्चों में कोरोना वायरस के दिखते हैं कुछ ऐसे अलग लक्षण!

Covid Toes Among Kids इसमें पैर की उंगलियों में रक्त वाहिकाओं में सूजन हो जाती है और पैर की उंगलियों में गंभीर ऐंठन होती है। इस स्थिति को कोविड-टोज़ कहा जा रहा है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 04:32 PM (IST)Updated: Wed, 29 Apr 2020 10:54 AM (IST)
Covid Toes Among Kids: बच्चों में कोरोना वायरस के दिखते हैं कुछ ऐसे अलग लक्षण!
Covid Toes Among Kids: बच्चों में कोरोना वायरस के दिखते हैं कुछ ऐसे अलग लक्षण!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid Toes Among Kids: यूरोप और अमेरिका के त्वचा विशेषज्ञ आजकल कोरोना वायरस के मरीज़ को पहचानने के लिए एक नए तरह के लक्षण पर चर्चा कर रहे हैं। खासकर, अगर कोरोना वायरस का मरीज़ एक बच्चा या नौजवान व्यक्ति है। मार्च में इटली के कुछ त्वचा विशेषज्ञों के सामने कुछ ऐसे मरीज़ आए जिन्हें पैरों में सूजन और जलन की शिकायत थी। साथ ही उनके पैरों की उंगलियों का रंग भी बदला हुआ था।  

loksabha election banner

ये फ्रॉस्टबाइट जैसा दिख रहा था, जो उन लोगों में पाया जाता है जो ऐसी जगह रहते हैं जहां सर्दी काफी पड़ती है। इसमें पैर की उंगलियों में रक्त वाहिकाओं में सूजन हो जाती है और पैर की उंगलियों में गंभीर ऐंठन होती है। इस स्थिति को कोविड-टोज़ कहा जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी शिकायत वही लोग कर रहे हैं जो इटली की ऐसी जगह से आए थे जहां कोरोना वायरस का प्रकोप भयानक स्तर पर पहुंचा हुआ था। 

अब, यही कोविड-टोज़ की स्थिति अमेरिका के बॉस्टन जैसे शहर में भी देखने को मिल रही है। जो बच्चे कोविड-टोज़ की शिकायत लेकर आ रहे हैं, अब अमेरिका के त्वचा विशेषज्ञ उन्हें कोरोना वायरस का टेस्ट कराने की सलाह दे रहे हैं। 

इटली में ऐसे बच्चों में कोरोना वायरस के आम लक्षण नहीं देखे गए। त्वचा और मेडिकल विशेषज्ञों के बीच इस स्थिति और कोरोना वायरस के बीच संबंध को लेकर काफी बहस चली। 

कोरोना वायरस संक्रमण महामारी इसलिए बन गया क्योंकि ये कोविड-19 के ऐसे मरीज़ों में पनपता है, जिसमें लक्षण नज़र नहीं आते हैं। दुनियाभर के स्वास्थ्य कर्मी उन लोगों का इलाज कर रहे हैं जो कोरोना वायरस से पीड़ित हैं, लेकिन असली चुनौती है ऐसे मरीज़ों को पहचानना जिनमें इस बीमारी के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। 

अचानक गंध और स्वाद का न आना या आंखों का लाल होना, अब असमान्य लक्षणों में आते हैं। असमान्य इसलिए क्योंकि सूखी खांसी, बुख़ार, गले में ख़राश, थकावट और सांस लेने में दिक्कत कोरोना वायरस के आम लक्षण हैं। 

कोरोना वायरस को लेकर अब भी कई ऐसी चीज़ें हैं, जो इंसान को नहीं मालूम हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि ये संक्रमण हमारे लिए नया है। यहां तक कि बुख़ार, खांसी, गले में ख़राश और थकावट जैसे इसके लक्षण और भी कई तरह की बीमारियों के लक्षण हैं। इनमें से सबसे आम है बुख़ार का आना, जिसका साफ तौर पर मतलब होता है कि शरीर में कुछ गड़बड़ी है। 

ऐसा भी मुमकिन है, कि कोरोना वायरस के जो लक्षण इस वक्त असमान्य हैं, वो आगे आने वाले महीनों और सालों में इस संक्रमण को पहचानने के लिए अहम हो जाएं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पहले ही चेता दिया है, कि ये संक्रमण इंसानों के साथ आने वाले लंबे समय तक रहेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.